इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामलों में सरकार का सख्त रवैया, दो कंपनियों को भेजे नोटिस

5/20/2022 4:57:23 PM

ऑटो डेस्क. बीते दिनों से लगातार इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने से लोग काफी परेशान हैं। सरकार भी इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ जांच भी शुरू कर दी है। हाल ही में यूनियन कंस्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री के तहत काम करने वाले केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली दो कंपनियों को नोटिस भेजा है। 

PunjabKesari
इन दो कंपनियों का नाम प्योर ईवी और बूम मोटर्स। सरकार सख्त रवैया अपनाते हुए आग लगने वाले मामलों की जांच कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली बाकी कंपनियों को भी ये नोटिस भेजे जाएंगे। सरकार इन घटनाओं के मद्देनजर नए क्वॉलिटी स्टैंडर्ड बनाने पर काम शुरू कर चुकी है और आने वाले महीनों में इन क्वॉलिटी स्टैंडर्ड्स का खुलासा हो जाएगा। इसके बाद इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को इन स्टैंडर्ड का पालन करना होगा।

PunjabKesari
बता दें कुछ समय पहले तेलंगाना में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार्जिंग के दौरान विस्फोट हो गया था और फिर उसमें आग लग गई थी। हालांकि, इस दुर्घटना में किसी शख्स को कोई चोट नहीं पहुंची थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह स्कूटर गुरुग्राम की एक कंपनी का था, जिसका नाम बेनलिंग इंडिया है। हालांकि ये पता नहीं चल पाया कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के कौन से मॉडल में आग लगी है। अब तक ओकिनावा, प्योर ईवी, बूम मोटर्स, जितेंद्र ईवी और ओला इलेक्ट्रिक जैसी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लग चुकी है। आग लगने की घटनाओं के बाद ओकिनावा, ओला और प्योर ईवी ने स्कूटर्स वापस मंगवा लिए थे। 


सरकार चेक कर रही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स कंपनियों की बैटरियां

PunjabKesari
सरकार ने ओकिनावा, प्योर ईवी और ओला इलेक्ट्रिक की बैटरियां की जांच भी की थी। माना जा रहा है कि अगले दो हफ्तों के अंदर जांच की पूरी रिपोर्ट दाखिल कर दी जाएगी। हालांकि शुरुआती जांच में भी इन कंपनियों की बैटरी में समस्या देखने को मिली है। ओकिनावा की बैटरी के सेल और मॉड्यूल में दिक्कत सामने आई है। वहीं प्योर ईवी में समस्या बैटरी के केसिंग को लेकर बताई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur

Related News

Recommended News

static