यूजर की ऑनलाइन परचेज हिस्ट्री को ट्रैक कर रही Google

5/18/2019 6:08:27 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप गूगल की ईमेल सर्विस Gmail का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपको हैरत में डाल देगी। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल कई वर्षों से चोरी छुपे हर एक यूजर की परचेज हिस्ट्री को ट्रैक कर रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस परचेज रिसिप्ट को आपके पर्सनल Gmail अकाउंट पर भेजा जाता है गूगल इससे आपकी खरीदारी से जुड़ी जानकारी का पता लगा लेती है। यह जानकारी आपको विज्ञापन दिखाने में कम्पनी के काफी काम आती है। 

गूगल ने दी प्रतिक्रिया
ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट द वर्ज को गूगल ने दिए अपने बयान में कहा है कि हम यूजर्स की सुविधा के लिए परचेसिस, बुकिंग्स और सबस्क्रिप्शन्स से जुड़े मैसेजिस एक स्थान पर दिखाते हैं। ताकि यूजर जरूरत पड़ने पर इन्हें आसानी से ट्रैक कर सके। हम इन्हें प्राइवेट रखते हैं ताकि सिर्फ आप ही इन्हें देख सकें। इस जानकारी को आप कभी भी डिलीट कर सकते हैं। हम आपको विज्ञापन दिखाने के लिए Gmail मैसेजिस का उपयोग नहीं करते हैं। फिलहाल गूगल ने यह नहीं बताया है कि कब से यह वैब टूल एक्टिव है।

प्राइवेट वैब टूल का हो रहा इस्तेमाल

  • CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल प्राइवेट वैब टूल के जरिए यूजर तक जानकारी पहुंचती है हालांकि गूगल ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह आपकी जानकारी को ऐड ट्रैकिंग के लिए उपयोग नहीं करती है।

 

गूगल ने पहली भी कहा था बंद की गई ट्रैकिंग

  • आपको बता दें कि वर्ष 2017 में गूगल ने कहा था कि विज्ञापनों के लिए अब से वे जीमेल मैसेजिस के जरिए डाटा इकट्ठा करना बंद कर देगी । ऐसे में यूजर की परचेज हिस्ट्री को ट्रैक करने की खबर सामने आने से कम्पनी एक बार फिर विवादों के घेरे में फंसती जा रही है। 

 

मोबाइल एप के होम पेज पर नहीं दिखेंगे विज्ञापन

  • कम्पनी ने 14 मई को घोषणा की थी कि मोबाइल एप के होम पेज पर किसी भी तरह के विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। इन्हें डिस्कवर सैक्शन में दिखाया जाएगा। हम गैलेरी ऐड्स फीचर को शामिल करने वाले हैं जिससे 8 तस्वीरों के साथ विज्ञापन को दिखाया जाए। 

jyoti choudhary