फेक एप्स को लेकर गूगल ने लिया एक्शन, प्ले स्टोर से हटाएगी परमिशन मांगने वाली एप्स

1/17/2019 10:43:49 AM

गैजेट डैस्क : प्ले स्टोर पर बढ़ रही फेक एप्स को लेकर गूगल ने अहम कदम उठाया है। कम्पनी की एंड्रॉयड टीम ने घोषणा की है कि प्ले स्टोर से उन एप्स को हटा दिया जाएगा जो यूज़र्स से SMS और कॉल लॉग की परमिशन्स मांगती हैं। आसान शब्दों में कहें तो ये एप्स प्ले स्टोर के लिए निर्धारित नियमों से खिलवाड़ कर रही हैं जिस वजह से यूज़र का डाटा लीक हो सकता है। इसलिए अब इस तरह की फेक एप्स पर एक्शन लिया गया है।

  • माना जा रहा है कि गूगल प्ले स्टोर को सुरक्षित बनाना चाहती है और फेक डिवैल्पर्स की पहुंच यूजर्स के SMS और काल लॉग्स से परे करना चाहती है इसलिए अब यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। 

इस कारण बनाई गई नई पॉलिसी

रिपोर्ट के मुताबिक नई पॉलिसी को इसलिए लाया गया है ताकि यूज़र्स को पता हो कि एप्स द्वारा उनके स्मार्टफोन के सैंसिटव डाटा को एक्सैस करने के पीछे क्या कारण हैं और कम्पनी को भी इसके बारे में विस्तार से पता चल सके।

डिवैल्पर्स को मिला 90 दिनों का समय

गूगल ने एप्प डिवैल्पर्स को 90 दिनों का समय दिया है जिनमें डिवैल्पर्स को यह बताना होगा कि उनकी एप्प डाटा परमिशन क्यों मांग रही है। जो भी डिवैल्पर इस निर्धारित की गई समय अवधि में कम्पनी को फार्म सबमिट नहीं करेंगे उनकी एप्प को प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया जाएगा। 

यूज़र्स के डाटा को सेफ रखना डिवैल्पर्स का फर्ज

गूगल ने आगे कहा है कि ये नियम हमारी खुद की डिवैल्प की गई एप्स पर भी लागू होते हैं। हजारों डिवैल्पर्स नई पॉलिसी को सपोर्ट कर रहे हैं और कुछ ने तो कम्पनी से इन्हें लागू करने के लिए एक्सटैंशन भी मांगी है। डिवैल्पर्स का यह फर्ज है कि वे यूज़र्स के डाटा को सेफ रखें।

Hitesh