गूगल ने pH स्केल के निर्माता S.P.L. सॉरेन्सन की याद में बनाया नया डूडल

5/29/2018 11:55:42 AM

जालंधरः अमरीकी मल्टीनैशनल टैक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने अाए दिन महान लोगों की याद में नया डूडल बनाता है। वहीं, अाज गूगल ने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण खोज करने वाले डैनिश वैज्ञानिक S.P.L. सॉरेन्सन की याद में नया डूडल बनाया है। S.P.L. सॉरेन्सन का पूरा नाम सॉरेन पेडर लॉरिट्ज सॉरेन्सन है। इनका जन्म 9 जनवरी 1868 को डेनमार्क के हावरेबर्ग शहर में हुअा था। S.P.L ने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में pH स्केल की खोज की थी। pH स्केल किसी पदार्थ की अम्लीय मात्रा को मापने का काम अाता है। इनकी मृत्यु 12 फरवरी 1939 को हुई थी। 

 

इस डूडल में क्या है खासः

डूडल पर प्ले का एक ऑप्शन है जिसे प्ले करने पर आपको सॉरेन्सन की एक कार्टून पिक्चर दिखाई देगी। प्ले करने पर एक ऐनिमेशन चलता है और यह डूडल अलग-अलग पदार्थों की pH वैल्यू दिखाता है।

इसके अलावा अापको बता दें कि pH स्केल एक तरह का यूनिवर्सल इंडिकेटर होता है, जो अापको किसी भी पदार्थ की pH वैल्यू बताता है। pH स्केल 0 से 14 तक का होता है। अगर इस स्केल की वैल्यू 7 से कम अगर 6 तक होती है तो इस पदार्थ को अम्लीय यानी ऐसिडिक समझा जाना जाता है। यह जितना नीचे की ओर जाएगा उतना ज्यादा अम्लीय और जितना ज्यादा पीएच वैल्यू उतना ज्यादा क्षारीय पदार्थ होगा। वहीं, 8 से 14 तक pH वैल्यू वाले पदार्थ को क्षारीय माना जाता है। बता दें कि अामतौर पर अम्लीय पदार्थ का स्वाद खट्टा होता है और क्षारीय का कसैला होता है। 

Punjab Kesari