Google की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, अब भी लोग यूज कर रहे हैक किए गए पासवर्ड्स

8/17/2019 3:25:49 PM

गैजेट डैस्क : Google ने एक स्टडी के जरिए बड़ा खुलासा किया है। गूगल का कहना है कि ज्यादा तर यूजर्स उन पासवर्ड्स का ही उपयोग कर रहे हैं जिन्हें पहले से ही हैक किया जा चुका है। गूगल ने कहा है कि 21 मिलियन (लगभग 2 करोड़ 10 लाख) यूजरनेम और पासवर्ड्स को हमने स्कैन किया है और इनमें से 3.16 लाख से ज्यादा अनसेफ हैं। कम्पनी ने बताया कि डाटा ब्रीच की वॉर्निंग के बाद 26% यूजर्स ने पासवर्ड बदले हैं, जिनमें से 94% स्ट्रॉन्ग पासवर्ड्स हैं, लेकिन कुछ यूजर्स ने इन पर ध्यान नहीं दिया है। अब कुल मिला कर पूरे इंटरनेट पर 1.5% ऐसे पासवर्ड्स मौजूद है जिन्हें पहले ही हैक किया जा चुका है। 

गूगल ने दी यूजर्स को सलाह

इस स्टडी के जरिए यह भी बताया गया है कि यूजर्स को अलग-अलग वेबसाइट्स के लिए एक तरह के पासवर्ड का इस्तेमाल करना बंद करना होगा। ऐसे में यूजर्स की जानकारियां चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है। 

  • यूजर्स जीमेल, फेसबुक या ट्विटर इन सब के लिए एक तरह के पासवर्ड का ही उपयोग करते हैं। ऐसे में अगर एक प्लैटफोर्म से डाटा चोरी होता है तो हैकर्स आसानी से यूजर के अन्य आईडीज़ को भी टार्गेट करते हैं। 

कुछ समय बाद बदलें पासवर्ड

हर वर्ष सबसे खराब पासवर्ड्स की लिस्ट जारी होती है जिनमें नंबर 1 पर 12345678 ही होता है। यूजर्स बहुत ही कमजोर पासवर्ड्स का उपयोग करते हैं। पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल कर इसे मजबूत बनाना चाहिए वहीं कुछ समय बाद इसे बदलना की भी जरूरत है। 

Hitesh