गूगल मैप्स सर्च में कहीं आप भी ना खा जाएं धोखा!

6/21/2019 5:47:40 PM

गैजेट डैस्क : गूगल मैप्स में व्यापार को लेकर गलत अड्रैस भरे होने की जानकारी सामने आई है, जिससे आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। द वाल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल मैप्स में हर महीने हज़ारों की संख्या में फेक बिजनेस अड्रैस शामिल किए गए हैं और कुल मिला कर अब तक फेक 1 करोड़ 10 लाख बिजनेस एड्रेसों का पता लगाया गया है। इसे फेक बिजनेस लिस्टिंग की समस्या कहा जा रहा है। 

20 में से 13 सर्च अड्रैस निकले झूठे

टैस्ट के दौरान द वाल स्ट्रीट जनरल ने कुल मिला कर 20 गूगल सर्च की हैं जिनमें से 13 बिजनेसिस के तो झूठे अड्रैस सामने आए हैं।

इस तरह के धोखे से बचें

गलत व्यापारों को लेकर दी गई जानकारी में सबसे ज्यादा ठेकेदार, मरम्मत करने वाले और कार टोइंग सर्विस वाले हैं। इन व्यापारों के बारे में ज्यादा कुछ जाने बिना भी लोग काल कर देते हैं, लेकिन इससे आपके साथ धोखा हो सकता है। टैस्ट के दौरान रेस्टोरेंट और होटल्स के पते को ही सही पाया गया है। 

  • आपको बता दें कि गूगल पर अगर कोई अपने बिजनेस को लेकर जानकारी दर्ज करता है तो गूगल एक पोस्ट कार्ड या फिर फोन कॉलिंग के जरिए उस अड्रैस को वैरीफाई करती है। लेकिन इस खामी के चलते यूजर्स को नुक्सान पहुंच सकता है। 

गूगल का बयान

गूगल के प्रवक्ता ने कहा है कि कम्पनी बिजनेस ओनर्स को नई ऑप्शन्स देगी जिससे सर्च और मैप्स में माई बिजनेस फीचर के जरिए कम्पनी की प्रोफाइल को कस्टमाइज़ किया जा सकेगा। 
 

Hitesh