भारत में Google ने लांच की अपनी शॉपिंग वेबसाइट, जानें इसके बारे में

12/14/2018 11:56:54 AM

गैजेट डेस्क- टैक जायंट गूगल ने आखिरकार भारतीय यूजर्स के लिए अपनी शॉपिंग वेबसाइट लांच कर दी है। इसके तहत ग्राहक बेहद आसानी से ऑनलाइन ऑफर्स को देख पाएंगे, विभिन्न रिटेलर्स के प्राइस की तुलना कर सकेंगे और अपनी पसंद के उत्पाद बेच सकेंगे। कंपनी ने शॉपिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने व इसे पर्सनलाइज़ करने के लिए एक शॉपिंग होम पेज जोड़ा है, यह शॉपिंग टैब गूगल सर्च और गूगल लेंस में भी दिखेगा। ‘Shopping Homepage’ के साथ अब ग्राहक अलग-अलग कैटिगरी के प्रॉडक्ट सर्च कर पाएंगे।

तस्वीरें भी होंगी शो 

एक्सपीरियंस को और बेहतर करने के लिए गूगल लेंस में स्टाइल सर्च के जरिए प्रॉडक्ट्स ढूंढने के लिए तस्वीरें भी दिखेंगी। गूगल के वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि, भारत में 400 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं जहां एक तिहाई लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं जिसमें रेलवे टिकट शामिल है। डेस्कटॉप यूजर्स से लेकर एंट्री लेवल स्मार्टफोन खरीदने वाले फर्स्ट टाइम यूजर्स को इस एक्सपीरियंस के जरिए आसानी होगी।


कंपनी का बयान

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में यह भी कहा कि Merchant Center को खासतौर पर व्यापारियों के लिए बनाया गया है, लेकिन अब कोई भी यहां मुफ्त में प्रॉडक्ट डिटेल्स अपलोड कर सकता है। यूजर्स हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सर्च कर सकते हैं। 

ई-कॉमर्स कंपनिया 

आपको बता दें कि गूगल ने ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे फ्लिपकार्ट, पेपरफ्राई, स्नैपडील, शीन, क्लबफैक्ट्री के साथ साझेदारी की है। ई-कॉमर्स कंपनियों के अलावा, गूगल ने छोटे और मीडियम रजिस्टर्ड इंटरप्राइजेज को भी अपने बड़े नेटवर्क में जोड़ा है। सर्च दिग्गज ने हर तरह के रिटेलर्स के साथ भी साझेदारी की है। 
 

Jeevan