नियमों के उल्लंघन को लेकर गांजा डिलीवरी करने वाली Apps पर गूगल ने लगाया बैन

5/30/2019 3:17:20 PM

- एप्प निर्माताओं को कहा तुरंत रिमूव करें गांजा और तंबाकू प्रोडक्ट्स

गैजेट डैस्क : गूगल ने प्ले स्टोर की पॉलिसीज में बदलाव करते हुए सख्त कदम उठाया है। कम्पनी ने गांजा बेचने वाली एप्स पर रोक लगाने की जानकारी दी है। गूगल का कहना है कि अगर 30 दिनों के अंदर-अंदर शापिंग एप्स में से गांजे और तंबाकू बेचने वाले प्रोडक्ट्स को नहीं हटाया गया तो पहले कम्पनी इन एप्स में से ऑडरिंग फंक्शन को रिमूव करेगी। उसके बाद इस बात को लाइट लेने पर इन एप्स को प्ले स्टोर से हटाया भी जा सकता है। इनमें Eaze और Weedmaps जैसी लोकप्रिय एप्स भी शामिल हैं।

इस वजह से उठाया गया अहम कदम

गूगल ने कहा है कि गांजे को बेच कर यह एप्स काफी समस्याएं पैदा करती हैं इसी वजह से अब यह अहम कदम उठाया गया है। गूगल ने ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट द वर्ज को बताया है कि कम्पनी डिवैल्पर्स के साथ काम कर रही है ताकि उनकी एप्स को नए रूल्स के मुताबिक बनाया जाए नहीं तो इन्हें प्ले स्टोर से रिमूव किया जा सकता है।

नियमों का हो रहा उल्लंघन

प्ले स्टोर पर मौजूद एप्स गांजे को प्रोमोट कर रहीं हैं। लेकिन कम्पनियों को इन एप्स के जरिए गाजें को डिलीवर करने और पिक अप करने की अनुमति नहीं है। यानी कम्पनियां निर्धारित किए गए नियमों का उल्लंघन कर रही है।

एप्पल ने पहले ही रिमूव करवा दिए हैं ऐसे प्रोडक्ट्स

आपको बता दें कि एप्पल ने अपने एप्प स्टोर पर पहले ही गाजें और तंबाकू वाले प्रोडक्ट्स व अवैध दवाओं को एप्स के जरिए उपलब्ध करने पर बैन लगाया हुआ है। Weedmaps और Eaze एप्स iOS पर पहले से ही ऑपरेट की जा रही हैं, लेकिन इन पर इस तरह की ऑडरिंग नहीं होती है।

क्या है गूगल की नई पालिसी

गूगल की नई पालिसी में प्ले स्टोर को किड्स फ्रैंडली बनाया जा रहा है लेकिन एप्स के शॉपिंग कार्ट में शामिल किए गए गांजा और तंबाकू प्रोडक्ट्स को लेकर कम्पनी को समस्या हो रही है। ऐसे में अब गूगल की तरफ से यह अहम निर्णय लिया गया है। 

Hitesh