क्रोम ब्राउजर में सामने आई सुरक्षा खामी, जानें क्या दी गूगल ने यूजर्स को सलाह

2/28/2020 11:56:27 AM

गैजेट डैस्क: अगर आप गूगल के क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। क्रोम ब्राउजर में एक ऐसी खामी सामने आई है जिसे कम्पनी ने नए लेटैस्ट अपडेट में ठीक कर दिया है। गूगल ने अपने ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि कंपनी की ओर से Chrome 80 में हाई-लेवल प्रॉब्लम्स सामने आई हैं जिसके चलते इन गड़बड़ियों का फायदा उठाकर हैकर्स लोगों को फंसा सकते थे और फेक वेबसाइट्स पर रिडायरेक्ट करवा सकते हैं। यहां तक कि पूरे कंप्यूटर सिस्टम को इस खामी के जरिए निशाना बनाया जा सकता था। इसी लिए गूगल ने यूजर्स को फौरन ब्राउजर को अपडेट करने की सलाह दी है।

PunjabKesari

खामी ढूंढने वाले को मिले 5000 डॉलर

गूगल ने कहा है कि एक प्रॉब्लम CVE-2020-6418 है जो V8 जावा स्क्रिप्ट में एक तरह का कन्फ्यूजन क्रिएट कर रही है। Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक इस सुरक्षा से जुड़ी खामी का पता प्रॉडक्ट वेंडर या सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स को नहीं चला, लेकिन इसका फायदा हैकर्स आसानी से उठा सकते थे।' इस खामी का पता गूगल सिक्यॉरिटी टीम के आंद्रे बर्गल ने लगाया, जिन्हें रिवॉर्ड के तौर पर 5000 डॉलर भी दिए गए हैं।

PunjabKesari

इस तरह अपडेट करें ब्राउजर

गूगल क्रोम ब्राउजर को आप मैनुअली भी अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको विंडोज व मैक कंप्यूटर पर गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना होगा। जिसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिखने वाले तीन डॉट्स पर क्लिक करें। इसके बाद एक ड्रॉप डाउन मेन्यू आपके सामने खुलेगा। इस मेन्यू से Help और वहां About Google Chrome मेन्यू में जाएं। इस पेज को ओपन करते ही अपडेट शुरू हो जाएगा। एकबार अपडेट हो जाने के बाद क्रोम को रीलॉन्च करने की जरूरत पड़ेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static