गूगल ने प्ले बिलिंग से जुड़ने के लिये भारतीय स्टार्टअप्स को मार्च 2022 तक का समय दिया

10/8/2020 10:26:04 AM

नयी दिल्ली: इंटरनेट उत्पाद एवं सेवायें देने वाली कंपनी गूगल ने सोमवार को कहा कि भारतीय एप्प डेवलपर्स के लिए उसकी प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने के लिये समयसीमा को छह महीने बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दिया गया है। गूगल की तरफ से यह पहल ऐसे समय की गई है जब कई भारतीय उद्यमों और स्टार्टअप ने गूगल प्ले की बिल प्रणाली को लेकर चिंता जताई है।

उनका कहना है कि टैक्नोलॉजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारतीय एप्प डेवलपर को कोई भी डिजिटल सविर्सिज बेचने के लिये अनिवार्य रूप से गूगल प्ले की बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करने के लिये दबाव नहीं डाल सकती है। यहां यह देखना रूचिकर है की इस बीच पेटीएम ने अपने एंड्रायड मिनि एप्प स्टोर को शुरू करने की घोषणा की है। इससे भारतीय एप्प डेवलपर को समर्थन मिलेगा।

पेटीएम की इस क्षेत्र में गूगल पे के साथ प्रतिस्पर्धा है। गूगल ने कहा है, ‘‘ ... हम भारत स्थित एप्प डेवलपर्स के लिए प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने की समयसीमा को बढ़ा रहे हैं। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि उन्हें यूपीआई को भुगतान विकल्प के तौर पर गूगल प्ले पर उपलब्ध कराने के लिये पूरा समय मिल सकेगा। वर्तमान में जितने भी एप्प भुगतान के लिए वैकल्पिक प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं उनके लिये गूगल प्ले से जुड़ने के लिये 31 मार्च 2022 तक की समयसीमा तय की जाती है।''

गूगल ने इससे पहले उसके प्ले स्टोर के जरिये डिजिटल सामग्री बेचने वाली एप्सस से कहा था कि उन्हें बिक्री के लिये गूगल प्ले बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करना होगा और उसमें कुछ प्रतिशत फीस के तौर पर उसे देनी होगा। इस संबंध में जरूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिये उसने 30 सितंबर 2021 तक का समय दिया था। इस समय सीमा को अब बढ़ाकर मार्च 2022 तक कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static