Google ने 22वें जन्मदिन पर बनाया खास डूडल, सिर्फ एक्सपर्ट ही जानते होंगे गूगल ब्राउज़र की ये 5 ट्रिक्स

9/27/2020 11:36:48 AM

गैजेट डैस्क: Google 27 सितंबर यानी कि आज अपना 22वां जन्मदिन मना रही है, इस खास मौके पर कंपनी ने एक खास डूडल बनाया है जोकि वाकई में बहुत शानदार है। इस डूडल में गूगल के सामने केक और गिफ्ट रखे हुए देखे जा सकते हैं। आप में से तकरीबन अधिकतर लोग गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि आप गूगल के कितने ट्रिक्स के बारे में जानते हैं तो शायद आपका जवाब ना में हो। इसी बात पर ध्यान देते हुए गूगल के 22वें जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको गूगल की कुछ शानदार ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

barrel roll

आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर गूगल सर्च ओपन करें, उसके बाद लिखें do a barrel roll। सर्च करने पर आपकी डिस्प्ले एक बार 360 डिग्री तक घूम जाएगी।

Rotate Screen with a Keyboard Shortcut

अगर आप अपने कंप्यूटर की डिस्प्ले को रोटेट करना चाहते हैं तो आप इन कमांड्स (CTRL + ALT + Left Arrow, Right Arrow और Down arrow) की मदद से ऐसा कर सकते हैं।

Festivus

गूगल पर Festivus सर्च करने पर आपके लैपटॉप या फोन की स्क्रीन के बायीं ओर एल्यूमिनियम का एक लंबा सा पोल शो होने लगता है।

Zerg Rush

गूगल सर्च में Zerg Rush लिख कर सर्च करने पर आपके सामने एक लिंक आएगा जिस पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर कई रंगों की रिंग्स एक साथ ऊपर से नीचे की ओर गिरेंगी और धीरे-धीरे आपकी स्क्रीन पर जो भी लिखा होगा वह डिलीट होना शुरू हो जाएगा।  

कौन से वर्ष में कैसा था गूगल

अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन से साल में गूगल किस तरह का दिखता था तो आप गूगल पर सर्च करें Google in 1998। इसके बाद आपके सामने रिजल्ट शो होंगे जिन पर क्लिक करने पर आपको पता चलेगा कि गूगल शुरुआती दौर में कैसा दिखता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static