आपके बेडरूम की पर्सनल बातें सुन रहे गूगल के कर्मचारी, कम्पनी ने मानी गलती

7/12/2019 2:10:46 PM

गैजेट डैस्क : गूगल को लेकर एक ऐसी चौंकाने वाली खबर सामने आई है जिसके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे। गूगल ने आपके स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट डिवाइसिस तक सभी का एक्सैस लिया हुआ है जिससे गूगल के कर्मचारी आपके बेडरूम की पर्सनल बातों को भी सुन रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन, होम स्पीकर और सिक्यॉरिटी कैमरों में दिए गए गूगल असिस्टेंट के माध्यम से गूगल के कर्मचारी आपके बेडरूम की सारी बातचीत को गुप्त रूप से सुन रहे हैं। इस खबर के सामने आने के बाद यूजर्स की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। 

आपकी प्राइवेसी लीक कर रहा गूगल का होम स्पीकर

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के होम स्पीकर के जरिए यूजर्स की बातचीत को रिकार्ड किया जा रहा है। इन ऑडियो क्लिप्स को कम्पनी अपने सब-कॉन्ट्रैक्टर्स को भेज रही है जो गूगल की स्पीच रिकग्निशन में सुधार के लिए ऑडियो फाइल्स का उपयोग कर रहे हैं। 

खतरे में आपकी संवेदनशील जानकारी

इन रिकार्डिंग्स के जरिए यूजर्स की संवेदनशील जानकारी को साफ-साफ सुना जा सकता है। वहीं लोगों की पहचान तक करने में इनकी मदद ली जा सकती है। इन रिकार्डिंग्स से पता चला है कि पति-पत्नी के बीच बहस हुई, बहुत से पुरुषों ने पॉर्न सर्च किया वहीं एक महिला के आपातकालीन स्थिति में होने जैसी सभी बातों का पता रिकार्डिंग्स से लगाया जा सकता है।  

गूगल ने दी प्रतिक्रिया 

इस मुद्दे को लेकर गूगल के अधिकारी डेविड मॉन्सीस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि 'हमारी प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी रिस्पॉन्स टीम को इस मुद्दे को लेकर पूरी जानकारी दी गई है। वे अब इसकी जांच करेंगे और महत्वपूर्ण एक्शन लेंगे। यूजर्स की प्राइवेसी को बरकरार रखने के लिए हम गहन रिसर्च करेंगे ताकि आने वाले समय में इस तरह की कोई घटना ना हो। 

बचने का एकमात्र रास्ता

आपकों बता दें कि स्मार्ट डिवाइसिस ह्यूमन इनपुट पर काम करती हैं और ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि कोई आपकी निजी बातों को ना सुने और ना ही रिकार्ड करे तो इन डिवासिस से दूर रहना ही ठीक रहेगा। लेकिन अगर आप इनका उपयोग करते हैं तो प्राइवेट बातचीत के दौरान अपने गूगल होम डिवाइस को अनप्लग करें वहीं आपको गूगल के स्मार्ट असिस्टेंट को भी डिसेब्ल करने की जरूरत है। 

Hitesh