एंड्रॉयड डिवाइसिस के लिए गूगल लाया नया फीचर, स्मार्ट डिस्प्ले में बदल जाएगा आपका फोन

11/18/2019 1:50:11 PM

गैजेट डैस्क: गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स को तोहफा देते हुए अपने गूगल असिस्टेंट में ऐम्बिएंट मोड फीचर को शामिल कर इसे रोलआउट करना शुरू कर दिया है। मोबाइल सॉफ्टवेयर डिवैल्पमेंट कम्यूनिटी XDA डिवेलपर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ऐम्बिएंट मोड के जरिए यूजर अपने फोन की डिस्प्ले को कैलेंडर, करेंट वैदर, नोटिफिकेशंस, रिमाइंडर्स और म्यूजिक कंट्रोलर में बदल सकेंगे। इसके अलावा कई अहम जानकारियों को भी फोन की डिस्प्ले पर ही देखा जा सकेगा।

सबसे पहले इन डिवाइसिस में मिलेगा यह फीचर

ऐम्बिएंट मोड फीचर को सबसे पहले दो टैबलेट्स (लेनोवो स्मार्ट टैब M8 HD और लेनोवो योगा स्मार्ट टैब) व दो स्मार्टफोन्स (नोकिया 7.2 और नोकिया 6.2) में देखा जा सकेगा। इसके अलावा शाओमी रैडमी K20 Pro व नोकिया 6.1 स्मार्टफोन में भी इस फीचर के मिलने का दावा किया जा रहा है।

  • रिपोर्ट के मुताबिक ऐम्बिएंट मोड फीचर के लाइव हो जाने के बाद यूजर्स एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम की यूजर सैटिंग्स में जाकर असिस्टेंट पर टैप कर, वहां से 'हेय गूगल' कहकर इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं।

इस तरह काम करेगा यह फीचर

गूगल ने इस फीचर के काम करने को लेकर कहा है कि गूगल असिस्टेट का ऐम्बिएंट मोड फीचर नया विजुअल ओवरव्यू प्रदान करेगा जिससे नोटिफिकेशंस और रिमाइंडर्स देखने और भी आसान हो जाएंगे।

  • इस फीचर के जरिए आप लॉकस्क्रीन पर प्लेलिस्ट चालू कर सकते हैं।
  • इसके जरिए स्मार्ट होम डिवाइसिस को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • स्मार्टफोन पर अपना काम पूरा करने के बाद आप फोन की स्क्रीन को एक पर्सनल डिजिटल फोटो फ्रेम में बदल सकते हैं। जोकि आपके Google Photos अकाउंट से लिंक्ड होगा।

अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में भी जल्द आने की उम्मीद

इस फीचर को सबसे पहले गूगल ने अपने पिक्सल सीरीज के नए स्मार्टफोन्स पिक्सल 4 और पिक्सल 4XL में शामिल किया है। माना जा रहा है कि यह फीचर जल्द ही अन्य एंड्रॉयड डिवाइसिस पर भी उपयोग करने को मिलेगा।

Hitesh