चीनी सर्च इंजन से जुड़े दस्तावेज डिलीट करें कर्मचारी: Google

9/23/2018 2:28:38 PM

गैजेट डेस्क- चीन के बाजार में प्रवेश के लिए गूगल द्वारा विशेष तौर पर बनाया गया ड्रैगन फ्लाई नाम का सेंसर्ड सर्च इंजन विवादों में आ गया है। वहीं अब गूगल ने अपने कर्मचारियों से चीन के लिए विशेष रूप से विकसित हो रहे सर्च इंजन से जुड़े जानकारी वाले दस्तावेजो (मेमो) को डिलीट करने के लिए कहा है। गूगल के इस सर्च इंजन का मानवाधिकार संगठनों द्वारा यह कहकर विरोध किया जा रहा है कि अपने इस सर्च इंजन के जरिए गूगल अप्रत्यक्ष रूप से मानवाधिकारों के हनन में शामिल हो जाएगा। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को आशंका है कि इस सर्च इंजन के जरिए यूजर्स द्वारा सर्च की जाने वाली सारी जानकारी चीन सरकार और अधिकारियों तक पहुंचेगी, जिसका इस्तेमाल सरकार विरोधी विचारों को दबाने के लिए हो सकता है।

कर्मचारियों को भेजी ई-मेल

कंपनी ने इस संबंध में कर्मचारियों को ई-मेल भेजा गया है, मेमो में सर्च इंजन से जुड़ी कई अहम जानकारियां हैं। गूगल नहीं चाहता यह सार्वजनिक हो। सर्च इंजन से जुड़े इस प्रोजेक्ट का कोडनेम 'ड्रैगनफ्लाई' है।

सर्च इंजन 

बता दें कि चीनी सरकार के कहने पर गूगल ने सर्च इंजन में कुछ खास तकनीकी बदलाव किए हैं। चीन में बैठे यूजर को सर्च करने से पहले सर्च इंजन में लॉग इन करना पड़ेगा। इसके साथ ही सर्च इंजन राजनीति, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, लोकतंत्र, मानवाधिकार और शांतिपूर्ण प्रदर्शन जैसे शब्दों को ब्लॉक कर देगा।

वहीं इससे पहले न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक कर्मचारी अधिक पारर्दिशता की मांग कर रहे हैं ताकि अपने काम के नैतिक निहितार्थों को समझ सकें। टाइम्स के पास पत्र की प्रति है जिस पर 1,400 कर्मचारियों के हस्ताक्षर हैं। पत्र में कहा गया है कि सर्च इंजन की परियोजना और चीन की सेंसरशिप जरूरतों को स्वीकार करने के प्रति गूगल का रूझान ‘‘ आवश्यक नैतिक और आचार संबंधी मुद्दों’’ को उठाता है।

 

Jeevan