गर्मियों से पहले अगर कार में नहीं करवाए ये काम, तो मुश्किल हो सकता है लम्बा सफर

2/21/2021 5:23:21 PM

ऑटो डैस्क: उत्तरी भारत में अब सर्दियां लगभग जाने वाली हैं और गर्मी का सीज़न आने वाला है। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखने की तो जरूरत है ही साथ में अपनी कार का भी ख्याल रखने की सख्त जरूरत है। तपती गर्मी में ड्राइविंग करते समय आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करने पड़े इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार को गर्मी के पूरे सीज़न के लिए तैयार कर सकते हैं।

कार के कूलेंट की करवाएं जांच

आपको अपनी कार का कूलेंटट गर्मियों से पहले जरूर चैक कर लेना चाहिए। यह हरे रंग का लिक्विड होता है जो कार के रेडियेटर को ठंडक प्रदान करने के काम आता है। कूलेंट के खत्म होने से आपकी कार का इंजन अधिक तेजी से गर्म होता है। गर्मियों से पहले आपको इसे चैक करवा ही लेना चाहिए क्योंकि अगर आप लंबे सफर पर निकल रहे हैं तो यह आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। इसी लिए गर्मियों के शुरु होने से पहले कूलेंट जरूर चैक करवा लें।

AC पर भी ध्यान देने की है जरूरत

गर्मियों के शुरू होने से पहले यह जरूर चैक कर लें कि कार का AC सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं। भीषण गर्मी में कार का सुख उसके केबिन में एसी चलने से ही मिलेगा। अगर कार के ऐसी में कोई दिक्कत आ जाए तो आपको सफर के दौरान मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। इसी लिए गर्मियों से पहले कार के ऐसी को चैक करें और इसकी गैस को फुल करवा लें।

टायरों में भरवाएं नाइट्रोजन 

अगर आप 300 से लेकर 500 किलोमीटर या फिर उससे भी लंबी दूरी का रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको पहले अपनी कार के टायरों में नॉर्मल कंप्रेस्ड एयर की जगह पर नाइट्रोजन फिलिंग करवा लेनी चाहिए। कार के टायर गर्म होकर फट जाते हैं। इसी लिए आपको कारों के टायरों में नाइट्रोजन फाइलिंग करवानी चाहिए। हालांकि नाइट्रोजन फिलिंग की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन इससे आप अपने रोड ट्रिप को अधिक सेफ्ली तय कर पाएंगे।


Content Editor

Hitesh

Recommended News