FTC और 48 राज्यों ने फेसबुक के खिलाफ दायर किया मुकदमा, जानें क्या है पूरा मामला

12/10/2020 12:00:33 PM

गैजेट डैस्क: फेडरल ट्रेड कमीशन और 48 राज्यों के अटॉर्नी जनरल ने फेसबुक के खिलाफ दो मुकदमे दायर किए हैं। इनमें सोशल मीडिया कंपनी पर छोटे प्रतियोगियों को कुचलने का आरोप लगाया गया है। इन मुकदमों के जरिए फेसबुक द्वारा अधिग्रहण की गई दोनों कंपनियां व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को टार्गेट किया जा रहा है, ऐसे में इन दोनों एप्स को विभाजित करने की आवश्यकता पड़ सकती है। फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) और 48 स्टेट्स के अटॉर्नी जनरलों द्वारा बुधवार को कंपनी पर मुकदमा चलाने के तुरंत बाद फेसबुक के शेयर स्टॉक एक्सचेंजों में बुरी तरह से गिर गए हैं।

जानें क्या है पूरा मामला

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के नेतृत्व वाले अलायंस ने आरोप लगाया है कि फेसबुक ने अपने एकाधिकार के लिए अपने खतरों को खत्म करने की एक व्यवस्थित रणनीति बनाई है। इस रणनीति के चलते कंपनी ने वर्ष 2012 में प्रतिद्वंद्वी इंस्टाग्राम का अधिग्रहण और वर्ष 2014 में मोबाइल मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया है।

चौंका देने वाला मुनाफा कमा रही फेसबुक

शिकायत के अनुसार, फेसबुक दुनिया की प्रमुख व्यक्तिगत सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है और निजी सामाजिक नेटवर्किंग सेवाओं के लिए एक बाजार में एकाधिकार शक्ति है। ऐसे में इस बेजोड़ स्थिति ने फेसबुक को चौंका देने वाला मुनाफा प्रदान किया है। पिछले साल अकेले फेसबुक ने 70 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का राजस्व और 18.5 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का मुनाफा कमाया है।

वहीं बात की जाए इंस्टाग्राम की तो यह एक व्यक्तिगत सामाजिक नेटवर्किंग है जोकि एक महत्वपूर्ण समय में उभरा है। जब व्यक्तिगत सामाजिक नेटवर्किंग सेवाओं के उपयोगकर्ता डेस्कटॉप कंप्यूटर से स्मार्टफोन की ओर पलायन कर रहे थे इसी समय लोगों ने तेजी से इस फोटो शेयरिंग एप्प का इस्तेमाल करना शुरू किया था। सीईओ मार्क जुकरबर्ग सहित फेसबुक के अधिकारियों को यह पता चल गया था कि इंस्टाग्राम फेसबुक की एकाधिकार शक्ति के लिए एक संभावित खतरा है। इसलिए कंपनी ने इसका मुकाबला करने के बजाय इंस्टाग्राम को ही खरीद लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static