Ford पेश करेगी पहला इलेक्ट्रिक F-series पिकअप ट्रक, जानें इसमें क्या होगा खास

1/18/2019 12:25:48 PM

ऑटो डेस्कः दुनिया की मशहूर ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी फोर्ड पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक डेवलप करने जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक हाइब्रिड ऑटोमोबाइल्स मार्केट में आए हैं, पर पूरी तरह इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक पहली बार फोर्ड लाने जा रही है।  फोर्ड के वर्ल्ड मार्केट्स के प्रेसिडेंट जिम फार्ले ने डेट्रायट में एक प्रोग्राम में यह घोषणा की कि फोर्ड F-सीरीज के ट्रक को पूरी तरह से इलेक्ट्रिफाई करेगी। कंपनी 2015 से F-150 के हाइब्रिड संस्करण पर काम कर रही है, लेकिन यह एक एक अलग ही प्रोजेक्ट है।

जानकारी के लिए बता दें कि F-15O अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने वाला व्हीकल है। फोर्ड के सभी ऑटोमोबाइल्स के सेल में उसका यह आइकॉनिक पिकअप ट्रक मॉडल की भागीदारी एक-तिहाई है। अमेरिकी ऑटोमोबाइल मार्केट में वर्ष 1975 से ही इस पिकअप के सेल का बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है। यही वजह है कि फोर्ड में इसका कम्पलीट इलेक्ट्रिक वर्जन डेवलप करना चाहता है। 

इसके पीछे फोर्ड का मकसद प्रतिद्वंद्वियों के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के सेंगमेंट में कंपीट करना ही नहीं, बल्कि उन्हें पीछे छोड़ना है। जानकारी के लिए बता दें कि Rivian नाम का एक स्टार्टअप 2018 में इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल के प्रोडक्शन में उतरा है और Tesla भी अगले कुछ वर्षों के भीतर अपने इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक को लाने की योजना बना रही है। इसे देखते हुए फुली इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक लाने की Ford की प्लानिंग खास मायने रखती है। 
 

Jeevan