साइकिल में आसानी से हवा भरने के काम आएगा यह पोर्टेबल फुट पम्प

4/17/2018 10:48:23 AM

जालंधर : लम्बे समय की यात्रा के दौरान ज्यादातर साइकिल चालक कम्पैक्ट हैंड पम्प को साथ में रखते हैं ताकि रास्ते में जरूरत पडने पर आसानी से साइकिल में हवा भरी जा सके, लेकिन यह हैंड पम्प साइज में काफी बड़े होते हैं जिस वजह से इन्हें साथ रखकर साइकिल चलाने में काफी असुविधा होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसा पोर्टेबल फुट पम्प बनाया गया है जो साइज में काफी छोटा है यानी इसे पानी रखने वाली वाटर बॉटल कैरियर में भी आसानी से रखकर साथ ले जाया जा सकता है। इसे कैलिफोर्निया के एक शहर साउसालितो की रहने वाली स्टोमपम्प टीम द्वारा तैयार किया गया है। टीम ने बताया है कि 185 ग्राम वजनी यह पोर्टेबल फुट पम्प छोटा होने के साथ काफी पावरफुल भी है और यह साधारण हवा भरने वाले हैंड पम्प से 3 गुणा ज्यादा तेजी से काम करता है।

 

फ्लैट टायर में फुल हवा भर देगा यह पम्प  

यह पम्प देखने में छोटा है लेकिन यह फ्लैट टायर में भी फुल तक हवा को भर सकता है। इसके निर्माताओं का कहना है कि पोर्टेबल फुट पम्प को खास तौर पर MTB, CX, Gravel, E-bikes के टायरों में हवा भरने के लिए तैयार किया गया है। साइकिल चालक को बस इसकी पाइप को टायर के वाल्व पर लगाना होगा और पैर से प्रैशर डालने पर यह उसमें हवा भरना शुरू कर देगा।

 

माऊंटेन बाइक टायर में भी भर सकेंगे हवा

पोर्टेबल फुट पम्प के निर्माता वूडी टेट और रीएसन ब्रैडली ने बताया है कि इस पम्प से 29 इंच साइज वाले माऊंटेन बाइक के टायर में भी हवा को भरा जा सकता है। इसे एल्यूमीनियम के मैटीरियल से तैयार किया गया है और इसमें स्टेनलैस स्टील की फिटिंग की गई है जिससे इसे काफी मजबूत कहा जा सकता है। 

 

पम्प में दिया गया स्टोरेज कम्पार्टमैंट

इस पोर्टेबल पम्प में स्टोरेज कम्पार्टमैंट दिया गया है जिसमें आप पैच किट को रख सकते हैं जो साइकिल के टायर के पंक्चर होने पर उसे पुन: ठीक करने के काम आएगी। माना जा रहा है कि इसे 90 डॉलर (5,800 रुपए) में जल्द ही उपलब्ध किया जाएगा।

Punjab Kesari