घने कोहरे में फॉलो करें ये ड्राइविंग टिप्स, आपको हादसे से बचा सकती है यह जानकारी

1/21/2021 12:16:57 PM

ऑटो डैस्क: पूरे देश में कोहरे के बढ़ने से कई जगहों पर कारों के टकराने की वीडियोज़ सामने आ रही हैं। लोग कोहरे के दौरान भी सामान्य रफ्तार पर ही कार चलाते हैं ऐसे में वह दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो कोहरे के दौरान सुरक्षित रूप से कार चलाने में आपकी काफी मदद करेंगे। 

कोहरे के दौरान कार चलाने के टिप्स -

हाई बीम पर न चलाएं गाड़ी

कोहरे के दौरान कभी भी हाई बीम पर कार न चलाएं। कोहरे में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं जो कार की लाइट पड़ने पर रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में हमेशा लो बीम पर ही कार चलाना सही रहेगा।

सड़क पर रखें पूरा ध्यान

कार चलाते समय कोहरे के दौरान सड़क पर पूरा ध्यान रखें। ड्राइविंग के दौरान हमेशा रेडियो को बंद रखें व अन्य मुसाफिरों से सलाह मशवरा भी न करें। इसके अलावा ठंड की चिंता किए बिना खिड़की को थोड़ी नीचे कर दें ताकि आप दूसरे वाहनों की आवाज सुन सकें।

फॉग लाइट का करें इस्तेमाल 

कोहरे में कार चलाते समय हमेशा फॉग लाइट्स का इस्तेमाल करें। यह लाइट्स सड़क पर रोशनी फैला देती हैं। जिससे सामने से आ रहे वाहनों को आपकी कार आसानी से दिख जाती है। 

सफेद लाइन के साथ चलाएं कार

कोहरे के बढ़ने पर सड़क पर बनाई गई सफेद लाइन को गाइड के तौर पर देखते हुए कार चलाएं। 

धीमी रखें गाड़ी 

कोहरे में सामान्य रफ्तार पर गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कार को धीमा ही चलाए ताकि आपको ट्रैफिक व अन्य रूकावटों को देखने में समय मिल सके। 

सड़क के बीच में कभी न रोकें कार

कार चलाते समय अगर आप रास्ता भटक गए हैं या फिर कहीं रुकना चाहते हैं तो ऐसे में कभी भी सड़क पर गाड़ी न रोकें। हमेशा सड़क से दूर एक सेफ जगह की तलाश करें।

कोहरे के बढ़ने पर पार्क करें कार

कार चलाते समय अगर आपको ऐसा लगे कि कोहरा बढ़ने लगा है तो सड़क से अलग सुरक्षित जगह को ढूंढकर कार को पार्क कर दें और पार्किंग लाइट्स को ऑन कर लें। इसके बाद समय की चिंता न करते हुए कोहरे के कम होने का इंतजार करें। क्योंकि अगर जान है तो जहान है।

इन बातों का भी रखें खास ध्यान

  • कार चलाने से पहले शीशों की करें जांच
  • वाहनों में दूरी बनाए रखें
  • विंडस्क्रीन पर वाइपर्स का उपयोग करें
  • 100 मीटर की विजिबिलिटी होने पर लाइट जगा लें
  • वाहन को ओवरटेक करने से बचें

 


Hitesh

Recommended News