इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं को लेकर सरकार ने कसी कमर, 1 अक्टूबर से बैटरी सुरक्षा को लेकर लागू करने जा रही नए नियम

9/2/2022 11:04:02 AM

ऑटो डेस्क. बीते महीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने के काफी मामले सामने आए थे। इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने एक कमेटी का गठन भी किया था। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने कारण इनमें इस्तेमाल की गई बैटरी को बताया गया था। अब सरकार ने इससे जुड़े नियमों को जारी करने का फैसला लिया है। इसके तहत बैटरी सुरक्षा के नए नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे।


सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए प्रेस रिलीज में कहा गया कि 1 अक्टूबर 2022 से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपडेटेड AIS 156 और AIS 038 Rev.2 मानकों को अनिवार्य करने की एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इन अपडेट्स में बैटरी सेल, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, ऑन-बोर्ड चार्जर, बैटरी पैक का डिज़ाइन, इंटर्नल सेल शॉर्ट सर्किट से आग लगने के कारण थर्मल प्रसार जैसे मामलों मे अतिरिक्त सुरक्षा को शामिल किया गया है।


इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने के मामलों को देखते हुए मंत्रालय ने CMV नियमों के अनुसार बैटरी को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए एआरसीआई ( ARCI) हैदराबाद के निदेशक, टाटा नरसिंह राव के वैज्ञानिक एम के जैन, भारतीय विज्ञान संस्थान के प्रमुख अनुसंधान वैज्ञानिक सुब्बा रेड्डी और IIT मद्रास के प्रोफेसर देवेंद्र जलिहाल की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ कमेटी का गठन किया था। 


बता दें अप्रैल में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कंपनियों को लापरवाही बरतने पर दंड की चेतावनी दी थी और कहा था कि उन्हें खराब वाहनों को वापस बुलाने का आदेश दिया जाएगा, जिसके बाद ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की 1,441 यूनिट्स, ओकिनावा ने अपने प्रेज़ प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की 3,215 यूनिट्स और प्योर ईवी ने अपने ETrance+ और EPluto 7G मॉडल की 2,000 यूनिट्स को जांच के लिए वापस बुला लिया था।

Content Writer

Parminder Kaur