सोए आदमी का चेहरा दिखाकर खोला फोन, खाते से उड़ाए 1.25 लाख रुपए

4/9/2019 3:34:29 PM

गैजेट डेस्कः स्मार्टफोन के फेस-अनलॉक फीचर के कई फायदे होते है पर साथ ही इसके कई सारे नुक्सान भी हो सकते है। चीन से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। चीन के जेझियांग में सोए हुए एक शख्स के स्मार्टफोन को फेस-अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करके खोला गया है और उसके अकाउंट से 1 लाख 25 हजार रुपये उड़ा लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार पीड़ित का नाम युआन है। युआन ने पुलिस को बताया है कि जब वह सोया था तो किसी ने उसके फोन को फेस-अनलॉक के जरिए खोला और वी-चैट ऐप से फेशियल रिकॉग्निशन की मदद से पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए। हालांकि शिकायत के बाद पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है और पैसे भी बरामद हो गए हैं। 

आंखें बंद थीं फिर भी खुल गया फोन
युआन किस कंपनी का और कौन-सा मॉडल फोन इस्तेमाल करते हैं इसकी जानकारी नहीं मिली है। हालांकि अब सवाल फेस अनलॉक फीचर पर उठता है कि जब आंखें बंद थीं तो फोन अनलॉक कैसे हुआ। आमतौर पर आंखें खुली होने पर ही फेस अनलॉक काम करता है। साथ ही आपको बता दें कि फेशियल रिकॉग्निशन को एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर के तौर पर देखा जाता है।

फेस अनलॉक फीचर का हो रहा गलत इस्तेमाल
पिछले साल कई प्रीमियम स्मार्टफोन के फेस-अनलॉक फीचर में सेंध लगने की रिपोर्ट सामने आई थी। उसके बाद कंपनियों ने अपडेट जारी करके बग को फिक्स किया। वैसे अब कई कंपनियां एआई के सपोर्ट के साथ अपने फोन में फेस-अनलॉक फीचर दे रही हैं, लेकिन इस फेस अनलॉक फीचर का गलत इस्तेमाल भी रो रहा है।

Isha