Facebook जारी करेगी नया फीचर, ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करने में मिलेगी मदद

3/4/2019 12:56:00 PM

गैजेट डैस्क : फेसबुक यूजर्स द्वारा अपने अकाउंट की प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओ पर ध्यान देते हुए फेसबुक अब Clear History फीचर को लाने वाली है। इसके जरिए आप फेसबुक द्वारा इक्ट्ठा किए गए डाटा को आसानी से डिलीट कर पाएंगे। इस फीचर को इस साल के आखिर तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इस बात की जानकारी कंपनी के चीफ फाइनेंस ऑफिसर डेविड वेहनेर ने दी है।

इस तरह फेसबुक सेव करती है आपकी जानकारी

फेसबुक ऐड और ऐनालिटिक्स टूल्स का इस्तेमाल करने वाली साइट्स और ऐप्स की मदद से डाटा को इक्ट्ठा करती है। जिसे Clear History फीचर के जरिए आप इकट्टा करने से रोक सकेंगे और फेसबुक की  ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट कर पाएंगे।इस कारण लाया जा रहा यह फीचर

यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ करने को लेकर कई बार फेसबुक पर आरोप लग चुके हैं। जिससे कम्पनी की छवि पर काफी नकरात्मक प्रभाव पड़ा है। कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैन्डल में फेसबुक के 87 मिलियन यूजर्स का डाटा मिस्यूज हुआ। यह मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि सितंबर के महीने में एक और मामला सामने आया जिसमें पता चला कि फेसबुक के View as फीचर के जरिए लाखों यूजर्स का डाटा हैकर्स एक्सेस कर पा रहे थे। इन्हीं तथ्यों पर ध्यान देते हुए अब Clear History फीचर को लाने की जानकारी दी गई है। 

Jeevan