राजनीतिक विज्ञापनों की जानकारी कलेक्ट करने वाले टूल्स को ब्लॉक करेगी Facebook

1/29/2019 2:24:50 PM

गैजेट डेस्कः Facebook के लिए अपने यूजर्स के डाटा का लीक होना बहुत बड़ा सिरदर्द बन गया है। पिछले दिनों फेसबुक पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जानकारी कलेक्ट करने और उनका मिसयूज किए जाने के आरोप लगे, वहीं ब्रिटिश एनालिटिका को जानकारी देने की बात भी सामने आई। इसे देखते हुए फेसबुक ने एक बड़ा निर्णय लिया है। अब फेसबुक नॉनप्रॉफिट और न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स द्वारा यूज किए जाने वाले थर्ड पार्टी टूल्स को ब्लॉक करेगी।

कंपनी का दावा
कंपनी ने यह दावा किया है कि इसके पीछे उसका मकसद गलत इरादे से सामग्री को हासिल और उनके इस्तेमाल को रोकना है। वह अपने प्लैटफॉर्म पर आलोचनात्मक रिपोर्टिंग और न्यूज शेयरिंग को रोकना नहीं चाहती, न ही वह किसी तरह के बैन के पक्ष में है। फेसबुक का कहना है कि वह सिर्फ इतना चाहती है कि उसके प्लैटफॉर्म का गलत इस्तेमाल नहीं किया जाए। 

क्या करेगी फेसबुक
फेसबुक plugins ब्राउजर को डिसेबल कर देगी, जिससे पॉलिटिकल एडर्टिजमेंट से जुड़ी जानकारियां ली जाती हैं। इसके लिए JavaScript के कोड का भी इस्तेमाल किया जाएगा। 

यूजर्स के डाटा की सिक्युरिटी है टॉप प्रायोरिटी
फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट रोब लेथर्न (Facebook’s Rob Leathern) का कहना है कि कंपनी के लिए यूजर्स के डाटा की सिक्युरिटी टॉप प्रायोरिटी है। कंपनी लगातार इस बात के लिए काम कर रही है कि यूजर्स के डाटा का मिसयूज नहीं किया जा सके। कैंब्रिज एनालिटिका डाटा प्राइवेसी स्कैंडल ने कंपनी पर बहुत ही नेगेटिव असर डाला था और इससे फेसबुक की इमेज खराब हुई थी। जिसके बाद मार्क जकरबर्ग को अमेरिकी संसद में सफाई देनी पड़ी थी। यह भी एक वजह है कि फेसबुक अब डाटा सिक्युरिटी को लेकर सख्त रवैया अपना रही है।  
 


 

Jeevan