राजनीतिक विज्ञापनों की जानकारी कलेक्ट करने वाले टूल्स को ब्लॉक करेगी Facebook

1/29/2019 2:24:50 PM

गैजेट डेस्कः Facebook के लिए अपने यूजर्स के डाटा का लीक होना बहुत बड़ा सिरदर्द बन गया है। पिछले दिनों फेसबुक पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जानकारी कलेक्ट करने और उनका मिसयूज किए जाने के आरोप लगे, वहीं ब्रिटिश एनालिटिका को जानकारी देने की बात भी सामने आई। इसे देखते हुए फेसबुक ने एक बड़ा निर्णय लिया है। अब फेसबुक नॉनप्रॉफिट और न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स द्वारा यूज किए जाने वाले थर्ड पार्टी टूल्स को ब्लॉक करेगी।

PunjabKesariकंपनी का दावा
कंपनी ने यह दावा किया है कि इसके पीछे उसका मकसद गलत इरादे से सामग्री को हासिल और उनके इस्तेमाल को रोकना है। वह अपने प्लैटफॉर्म पर आलोचनात्मक रिपोर्टिंग और न्यूज शेयरिंग को रोकना नहीं चाहती, न ही वह किसी तरह के बैन के पक्ष में है। फेसबुक का कहना है कि वह सिर्फ इतना चाहती है कि उसके प्लैटफॉर्म का गलत इस्तेमाल नहीं किया जाए। 

PunjabKesariक्या करेगी फेसबुक
फेसबुक plugins ब्राउजर को डिसेबल कर देगी, जिससे पॉलिटिकल एडर्टिजमेंट से जुड़ी जानकारियां ली जाती हैं। इसके लिए JavaScript के कोड का भी इस्तेमाल किया जाएगा। 

PunjabKesariयूजर्स के डाटा की सिक्युरिटी है टॉप प्रायोरिटी
फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट रोब लेथर्न (Facebook’s Rob Leathern) का कहना है कि कंपनी के लिए यूजर्स के डाटा की सिक्युरिटी टॉप प्रायोरिटी है। कंपनी लगातार इस बात के लिए काम कर रही है कि यूजर्स के डाटा का मिसयूज नहीं किया जा सके। कैंब्रिज एनालिटिका डाटा प्राइवेसी स्कैंडल ने कंपनी पर बहुत ही नेगेटिव असर डाला था और इससे फेसबुक की इमेज खराब हुई थी। जिसके बाद मार्क जकरबर्ग को अमेरिकी संसद में सफाई देनी पड़ी थी। यह भी एक वजह है कि फेसबुक अब डाटा सिक्युरिटी को लेकर सख्त रवैया अपना रही है।  
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jeevan

Recommended News

Related News

static