टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन के जरिए फेसबुक यूजर्स को विज्ञापनों ने किया परेशान

10/6/2018 2:39:58 PM

गैजेट डेस्क- यूजर्स के डाटा में सेंधमारी को लेकर सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक पिछले कुछ समय से लगातार आलोचना के घेरे में है। पहले कैंब्रिज एनालिटिका विवाद और अब हाल ही में 5 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक की घटना मामला भी सामने अाया है। वहीं अब फेसबुक द्वारा यूजर्स के डाटा की सुरक्षा को लेकर दिया गया टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन (2FA) यूजर्स के लिए परेशानी का सबब बन गया है। जानकारी के मुताबिक फेसबुक यूजर्स को टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन (2FA) के लिए इस्तेमाल किए हुए मोबाइल नंबर पर कई तरह के विज्ञापन मिलते हैं।


टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन (2FA)

टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन (2FA) के लिए यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर फेसबुक अकाउंट से लिंक करना होता है। जैसे ही आप किसी और डिवाइस या ब्राउजर में फेसबुक अकाउंट लॉग इन करते हैं तो आपके पास एक सिक्योरिटी कोड एसएमएस के जरिए मिलता है या फिर जिस डिवाइस में फेसबुक पहले से ही लॉग इन होता है उसमें आपको टैप करना होता है। इसके बाद ही आपके अकाउंट में किसी अन्य डिवाइस या ब्राइजर में लॉग इन हो पाता है।

टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन (2FA) को अपने फेसबुक प्रोफाइल से हटाने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होगा। वहां पर आपको सिक्योरिटी एंड लॉग इन ऑप्शन में टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन (2FA) दिखाई देगा। जिसे आप वहां से ऑफ कर सकते हैं। अगली बार से इसे इनेबल करने के लिए मोबाइल फोन की जगह गूगल ऑथेंटिकर एप या अन्य किसी ऑथेंटिकेटर एप का इस्तेमाल करें। एेसा करने से अाप विज्ञापनों से बच सकेंगे।


धोखाधड़ी की शिकायते

हाल ही में फेसबुक के कुछ यूजर्स ने बताया है कि फेसबुक पर उनके नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाकर उनके दोस्तो, रिश्तेदारों से पैसे मांगे जा रहे हैं। वहीं मास्टर शेफ ऑफ इंडिया शो के होस्ट और मैसिव रेस्ट्रॉन्ट के फाउंडर जोरावर कालरा ने अपने अकाउंट पर पोस्ट कर बताया कि हैकर्स ने उनके नाम से फेक अकाउंट बनाकर उनके दोस्तों को मेसेज किया और उनसे पैसे मांगे। बता दें कि इससे पहले भी फेसबुक पर इस तरह पैसों की ठगी का मामला सामने आ चुका है। 

Jeevan