फेसबुक 2019 में लांच करेगा अपना इंटरनेट उपग्रह: रिपोर्ट

7/22/2018 11:48:58 AM

जालंधर- अरबों लोग जो अभी भी ऑफलाइन हैं, उन्हें कनैक्ट करने की अपनी योजना के तहत फेसबुक अपना खुद का इंटरनैट उपग्रह (सैटेलाइट) ‘एथेना’ लांच करने की तैयारी में है, जिसे 2019 की शुरूआत में कक्षा में स्थापित किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया कि अमरीकी संघीय संचार आयोग (एफ.सी.सी.) के सामने फेसबुक द्वारा प्वाइंट व्यू टेक एल.एल.सी. के नाम से दायर एक आवेदन के मुताबिक परियोजना को दुनिया भर के ऐसे क्षेत्रों में कुशलतापूर्वक ब्रॉडबैंड की पहुंच प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां अब तक यह सेवा नहीं है।

 

 

वहीं फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया, 'हालांकि, इस समय हमारे पास विशिष्ट परियोजनाओं के बारे में साझा करने के लिए कुछ भी नहीं है, हम मानते हैं कि उपग्रह प्रौद्योगिकी अगली पीढ़ी की ब्रॉडबैंड आधारभूत संरचना का एक महत्वपूर्ण आधार होगा, जिससे ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी लाने में संभव हो पाएगा, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी है या अस्तित्व ही नहीं है।' 

 

 

अापको बता दें कि फेसबुक हालांकि लो अर्थ ऑर्बिट में सेटेलाइट के माध्यम से इंटरनैट की पहुंच बढ़ाने की दिशा में काम करने वाली अकेली कम्पनी नहीं है। एलन मस्क की स्पेस एक्स और सॉफ्टबैंक द्वारा समर्थित वनवेब दो अन्य प्रमुख कंपनियां हैं, जिनकी ऐसी ही महत्वाकांक्षा है।

Jeevan