न्यूजीलैंड मस्जिद हमले के बाद कड़े हुए 'फेसबुक लाइव' के नियम, लिया गया अहम फैसला

3/31/2019 1:30:17 PM

गैजेट डेस्कः न्यूजीलैंड के ‘द क्राइस्टचर्च’ नस्लवादी हमले ने पूरे देश को हिला कर रख दिया वहीं हमले के वीडियो का लाइव प्रसारण किए जाने के बाद फेसबुक ने लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग नियमों को कठोर करने का फैसला किया है। इस संबंध में जानकारी फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने दी।



सैंडबर्ग के अनुसार फेसबुक उन लोगों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है जिन्होंने फेसबुक पर सीधे प्रसारण के माध्यम से पूर्व में सोशल नेटवर्क के तय मानकों का उल्लंघन किया है। लाइव वीडियो नियमों को कठोर करने पर फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने बताया कि लोगों का यह सवाल वाजिब है कि "कैसे फेसबुक के मंच का उपयोग लोग जघन्य हमलों के वीडियो को साझा करने के लिए कर सकते हैं।"शेरिल सैंडबर्ग ने कहा कि आतंकवादी हमलों को ध्यान में रखते हुए फेसबुक लाइव वीडियो के मसले पर तीन कदम उठा रहा है जिसके तहत हम ‘फेसबुक लाइव’ के नियमों को कठोर कर रहे हैं।




हमले में हुई थी 50 लोगों की मौत
बता दें कि न्यूजीलैंड के ‘द क्राइस्टचर्च’ नस्लवादी हमले में करीब 50 लोगों की मौत हो गई थी. हमलावर व्यक्ति श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ समझने की नस्लवादी सोच से ग्रसित था और उसने दो मस्जिदों में नमाज अता कर रहे लोगों पर गोलियां चलाना शुरू कर दिया। इस पूरी घटना का वीडियो फेसबुक पर लाइव प्रसारित किया गया था।

Isha