फेसबुक ने डाटा एनालिटिक्स कंपनी Crimson Hexagon को किया सस्पेंड

7/22/2018 3:20:24 PM

जालंधर- सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने डाटा एनालिटिक्स कंपनी क्रिम्सन को सस्पेंड कर दिया है। कंपनी ने हेक्सागोन के खिलाफ यूजर्स के डाटा जुटाकर उसका दुरुपयोग की जांच शुरू की है। फेसबुक ने कहा है कि वह यह जांच कर रही है कि हेक्सागोन के कुछ समझौतों में यूजर्स पर निगरानी की उसकी पॉलिसी का उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा था। वहीं रिपोटर्स के मुताबिक बोस्टन स्थित क्रिम्सन हेक्सागोन कई कंपनियों और सरकारी एजेंसियों को एनालिटिकल सर्विस देती है। बता दें कि यूजर्स के डाटा लीक करने अौर उसका चुनावों में दुरुपयोग करने को लेकर फेसबुक ने पिछले दिनों ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका को सस्पेंड कर दिया था।

 

 

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम डेवलपर्स को फेसबुक या इंस्टाग्राम के डाटा से सूचना हासिल करने के लिए सर्विलांस टूल्स इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं। वहीं फेसबुक ने कहा है कि फिलहाल कंपनी के खिलाफ अनुचित तरीके से डाटा हासिल करने और उसके दुरुपयोग को लेकर अभी तक कोई सबूत नहीं मिले हैं।

 

 

इसके साथ ही बताया गया है कि क्रिम्सन हेक्सागोन के रूस और अमरीका की कई सरकारी एजेंसियाें सहित अन्य ग्राहकों से पब्लिक फेसबुक डाटा का एनालिसिस करने का अनुबंध है। सरकारी एजेंसियों के साथ ही हेक्सागोन की एडिडास, सैमसंग और बीबीसी से डील है।

Jeevan