52 कम्पनियों के साथ फेसबुक ने शेयर किया था यूजर्स का डाटा : रिपोर्ट

7/2/2018 10:18:12 AM

जालंधर : इसमें कोई संदेह नहीं है कि फेसबुक यूजर का डाटा डिवाइस और सॉफ्टवेयर निर्माताओं के साथ शेयर करती है, लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि फेसबुक ने किन कम्पनियों के साथ डाटा शेयर किया था और इसका प्रमुख कारण क्या था। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने यूजर्स की जानकारी को 52 फर्म्स के साथ शेयर किया है जिनमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर निर्माता भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक कम्पनी इनमें से 38 कम्पनियों के साथ साझेदारी समाप्त कर चुकी है। वहीं 7 अन्य कम्पनियों के साथ जुलाई महीने से अक्तूबर के महीने तक फेसबुक साझेदारी समाप्त करेंगी। 

 

747 पेजों में फेसबुक ने दिया जवाब

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी के सदस्यों द्वारा 1,200 प्रशन्स पूछे जाने पर फेसबुक ने 747 पेजों के प्रकटीकरण में अपना जवाब दिया है। डाक्यूमेंट्स में फेसबुक ने उपयोगकर्ता के डाटा को साझा करने वाली रिपोर्टो के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि कुछ कम्पनियों के साथ कई वर्षों से फेसबुक यूजर का डाटा शेयर करती है। इन कम्पनियों से कुछ के साथ साझेदारी जारी रहेगी वहीं कुछ के साथ समाप्त कर दी जाएगी। 

 

फेसबुक के पार्टनर्स की लिस्ट में शामिल रही ये कम्पनियां

फेसबुक के भागीदारों की लिस्ट में शामिल सभी कम्पनियां डिवाइस मेकर नहीं हैं बल्कि इनमें से कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम व सॉफ्टवेयर निर्माता भी हैं। इनमें अमरीकी टैक ब्रांड्स एप्पल, अमेजान और माइक्रोसॉफ्ट शामिल हैं। वहीं साउथ कोरिया की सैमसंग, चाइना बेस्ड अलीबाबा और हुवाई भी इनमें मौजूद हैं। इसके अलावा एनगैजेट ने लेनोवो और ओप्पो जैसी कम्पनियों के भी इनमें शामिल होने की जानकारी दी है। 

 

इस कारण की गई थी डील

रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने इन कम्पनियों के साथ एग्रीमेंट साइन किया था जिसके तहत स्मार्टफोन्स और अन्य डिवाइसिस पर अपने प्लैटफोर्म को ज्यादा बेहतर बनाने का लक्ष्य रखा था। फेसबुक ने यूजर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम्स व अन्य प्रोडक्ट पर फेसबुक एप्प को देने का फैसला लिया था। 

Hitesh