Facebook का बड़ा कदम, डिलीट किए 10 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स वाले फेक अकाउंट्स

10/28/2018 10:31:37 AM

गैजेट डेस्क- सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने ईरान से ऑपरेट किए जा रहे कई फेक अकाउंट्स को डिलीट कर दिया है। जिन अकाउंट्स को डिलीट किया है उनके फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा है। वहीं इन अकाउंट्स के फॉलोवर्स बड़ी संख्या में यूएस और ब्रिटेन के नागरिक थे। कंपनी ने बताया है कि इन पेजों पर रंगभेद संबंधी टिप्पणियां, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लेख जैसी बाते और कॉन्टेंट शेयर किए जा रहे थे। इसके साथ ही एक ब्लॉग पोस्ट से पता चला है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम से ऐसे 82 पेजों, ग्रुप्स और अकाउन्ट्स को भी हटाया गया है।

ईरान से हो रहे अॉपरेट

फेसबुक ने दावा किया है कि ये अकाउंट्स ईरान से चलाए जा रहे थे। इन अकाउंट्स और पेजों का संबंध ईरान की सरकार से है या नहीं, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। इन अकाउंट्स को डिलीट करने की सूचना फेसबुक ने कई रिसर्चर्स, टेक कंपनियों और अमरीका व ब्रिटेन की सरकारों से भी शेयर की है। 

2016 में अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव प्रभावित

बता दें कि 2016 के अमरीकी राष्ट्रपति पद के नतीजे को प्रभावित करने के लिए रूस ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के जरिए हस्तक्षेप किया था और सोशल मीडिया कंपनियों ने इन प्रयासों को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाए थे। इसके बाद सोशल मीडिया कंपनियों की इस बात के लिए काफी आलोचना की जा रही थी कि वे अपने प्लैटफॉर्म्स से गलत सूचना वाली पोस्ट्स शेयर करने वाले अकाउंट्स पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। 


 

Jeevan