WhatsApp, Messenger और Instagram को इंटीग्रेट करने की तैयारी में फेसबुक

1/26/2019 12:58:00 PM

गैजेट डेस्क- सोशल मीडिया साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग WhatsApp, Messenger और Instagram को इंटीग्रेट करने की योजना बना रहे हैं। इस बदलाव के बाद से आप कंपनी के एक चैट सिस्टम से दूसरे में मैसेज कर पाएंगे, यानी आप अपने मैसेंजर के दोस्तों से व्हाट्सएप को बिना छोड़े बात कर पाएंगे। न्यू यॉर्क टाइम्स ने बताया कि ये काम इस साल के अंत या 2020 की शुरुआत तक खत्म हो सकता है। इस कदम से फेसबुक के ऐक्टिव यूजर्स की संख्या में इजाफा होगा। इन तीनों एप्स के इंटिग्रेशन के बाद फेसबुक एप्पल के आईमेसेज और गूगल मेसेज सर्विस को टक्कर देगी।


कंपनी का बयान

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, 'हम चाहते हैं कि हम सबसे बेहतर मैसेजिंग एक्सपीरियंस को डेवलप करें और लोग चाहते हैं कि मैसेजिंग तेज, सरल, विश्वसनीय और निजी हो. हम अपने मैसेजिंग प्रोडक्ट्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बनाने पर काम कर रहे हैं और लोगों के लिए इसके उपयोग को आसान बनाने पर विचार कर रहे हैं।'


फेसबुक ने 2014 में 19 बिलियन डॉलर में व्हाट्सएप और 2012 में इंस्टाग्राम को 1 बिलियन डॉलर में खरीदा था। इनमें से कुछ फाउंडर्स की कथित रूप से जकरबर्ग से कहासुनी हुई और उन्होंने कंपनी छोड़ दी। कंपनी छोड़ने वालों की लिस्ट में इंस्टाग्राम के को-फाउंडर केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर, व्हाट्सएप के ब्रायन एक्टन और जान कौम और ओकुलस के को-फाउंडर्स पामर लक्की और ब्रेंडन इरीबे शामिल हैं।

Jeevan