13 साल से कम उम्र के यूजर्स के अकाउंट को लॉक करेगा Facebook

7/22/2018 11:36:23 AM

जालंधर: सोशल नैटवर्किंग वैबसाइट फेसबुक और इंस्टाग्राम अपनी यूजर्स पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। कम्पनी अब कम उम्र के यूजर्स की खास निगरानी करने की योजना बना रही है। इसके तहत फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाने के लिए यूजर्स को ऑफिशियल फोटो आई.डी. के जरिए अपनी उम्र का सबूत देना होगा। दरअसल अमरीका में यू.एस. चाइल्ड ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटैक्शन एक्ट के मुताबिक लोगों का निजी डाटा जुटाने के लिए कम्पनियों को 13 साल से अधिक उम्र के लोगों के माता-पिता या गार्डियन से इजाजत लेना जरूरी नहीं है।

 

 

अब तक फेसबुक और इंस्टाग्राम ने इस नियम के तहत दिशा-निर्देश बनाने के लिए कोई खास उपाय नहीं किया था। इन दोनों ही वैबसाइट पर नया अकाउंट बनाते समय यूजर से उनकी जन्मतिथि तो पूछी जाती थी मगर उनसे प्रमाणित करने को नहीं कहा जाता था। इससे कम उम्र के यूजर्स अपनी असली जन्म तिथि छुपाकर आराम से अपना अकाऊंट बना लेते थे।

 

 

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले मॉडरेटर्स अब किसी यूजर की आधिकारिक उम्र 13 साल से कम होने की आशंका होने पर उसका प्रोफाइल लॉक कर सकेंगे। अभी कंपनी सिर्फ  कम उम्र के यूजर्स के अकाऊंट की जांच कर सकती है।

Jeevan