डाटा लीक को चेक करने के लिए Facebook ने जारी किया नया टूल, एेसे करें इस्तेमाल

4/10/2018 9:25:01 PM

जालंधर- हाल ही में फेसबुक से हुए डाटा लीक विवाद के चलते उसे दुनियाभर से अालोचनाअो का सामना करना पड़ रहा है। कैम्ब्रिज एलानिटिका द्वारा यूजर्स के डाटा लीक होने के बाद कंपनी ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कई बदलाव किए है। जानकारी के मुताबिक फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए टूल को जारी कर दिया है जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने आपके डाटा का इस्तेमाल किया है या नहीं? फेसबुक ने इसकी जानकारी अपने हेल्प सेंटर के ब्लॉग में दी है।

 

एेसे करें चेक

डाटा लीक के बारे में जानने के लिए आप इस लिंक www.facebook.com/help/1873665312923476?helpref=search&sr=1&query=cambridge को URL पर सर्च करें और इससे फेसबुक का एक पेज खुलेगा जिसमें अापको सेटिंग्स का बटन दिखेगा। सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल के एप्प और वेबसाइट सेटिंग्स में जाएंगे। इस नए पेज के अोपन होने के बाद आपको दिख जाएगा कि कौन-कौन-सी वेबसाइट और एप्प आपका डाटा एक्सेस कर रहे हैं। वहां से आप उन एप्स को हटा भी सकते हैं।

 

बता दें कि कैम्ब्रिज एलानिटिका द्वारा यूजर्स के डाटा लीक होने की खबर के बाद इस प्रसिद्व सोशल साइट से कई लोगो ने अपने अकाउंट्स को बंद कर दिया है और दुनियाभर के यूजर्स को अपनी निजी जानकारीयो के लीक होने की अाशंका सता रही है। एेसे में देखने होगा कि कंपनी का यह नया टूल डाटा लीक को रोकने में कितना सफल हो पाता है।
 

Punjab Kesari