6 भारतीय भाषाओं में Facebook ने लांच की डिजिटल लिटरेसी लाइब्रेरी

10/30/2018 3:55:00 PM

गैजेट डेस्क- सोशल साइट फेसबुक ने तीन लाख भारतीयों को डिजिटल सुरक्षा की ट्रेनिंग देने के लिए छह भारतीय भाषाओं में डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लांच की है। यह डिजिटल लाइब्रेरी हिंदी, बांग्ला तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में उपलब्ध होगी। डिजिटल लिटरेसी लाइब्रेरी का मकसद छह भारतीय भाषाओं के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिजिटल सेफ्टी और टेक्नोलॉजी की समझ विकसित करना है। बता दें कि इसकी घोषणा फेसबुक के दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन में की गई है। 

फेसबुक के अाधिकारी का बयान 

कंपनी के वैश्विक प्रमुख (सुरक्षा) एंटीगोन डेविस ने कहा, 'स्थानीय भागीदारों के साथ मिलकर हम जो डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी, बाल सुरक्षा हैकाथन और कई ऑफलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाते हैं, वह ऑनलाइन दुरुपयोग का मुकाबला करने की हमारी गंभीरता को दर्शाता है।'  इसके अलावा उन्होंने कहा, 'हम साल 2018 के अंत तक तीन लाख लोगों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं और आनेवाले समय में अपने प्रयास को आगे बढ़ाएंगे।' 

70 संगठनों ने लिया हिस्सा 
 

इस सम्मेलन में पांच देशों के 70 संगठनों ने भाग लिया, जिसमें भारत, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं। इस सम्मेलन में विशेषज्ञों ने सुरक्षा और प्रौद्योगिकी से जुड़े विषयों पर चर्चा की, जिससे लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रखा जा सके।

Jeevan