फेसबुक ने नए अवतार में लॉन्च की मैसेंजर ऐप, चलाने में हुई और भी आसान

10/24/2018 1:53:01 PM

गैजेट डेस्क : फेसबुक ने अपने मैसेंजर ऐप को नए अवतार में एक बार फिर से रीलॉन्च कर दिया है। कंपनी ने सैन फ्रांसिस्को स्थित अपने हेडक्वार्ट्स में आयोजित एक इवेंट के दैरान इसे पेश किया। फेसबुक का दावा है कि नया मैसेंजर ऐप चलाने में मौजूदा वर्जन से काफी आसान होगा। इस ऐप में 9 टैब्स की बजाए अब सिर्फ 3 टैब्स ही देखने को मिलेंगे, जिनसे आसानी से ऐप के फीचर्स का उपयोग किया जा सकेगा।

चलाने में पहले से आसान बनाया गया ऐप

रीडिजाइन फेसबुक मैसेंजर ऐप में एक चैट टैब दिया गया है जो आपके द्वारा की गई सभी कनवर्सेशन्स को दिखाएगा। 

  •  वहीं, पीपल टैब से आपको पता लगेगा कि कौन-कौन इस वक्त ऑनलाइन है।
  • इनके अलावा, तीसरा डिस्कवर टैब मिलेगा जो आपके साथ ज्यादा लोगों को कनेक्ट करने और आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेगा। यानी इस ऐप को अब कोई भी आसानी से उपयोग में ला सकेगा। 

कंपनी का बयान
फेसबुक मैसेंजर के हेड ऑफ प्रोडक्ट स्टेन चुडनोव्स्की (Stan Chudnovsky) ने कहा है कि हम मानते हैं कि कई वर्षों से फेसबुक मैसेंजर में कोई बदलाव नहीं किया गया था। समय के साथ-साथ नए फीचर्स को शामिल करने के बाद अब यह चलाने में आसान नहीं लग रहा था। इसीलिए इसे सिंपल बनाकर रीलॉन्च किया गया है। 

ऐप में किए गए अहम बदलाव
1. फेसबुक मैसेंजर के मौजूदा वर्जन में फोटो को सेंड करने व वीडियो कॉल को स्टार्ट करने के लिए कई बार स्क्रीन पर टैप करना पड़ता था, लेकिन अब सिर्फ चैट टैब से ही अपने फ्रेंड के नाम को स्वाइप करने पर दाहिनी ओर सभी फीचर्स देखने को मिलेंगे। 

2. हर कनवर्सेशन में नए कॉन्टैक्ट आइकॉन्स देखने को मिलेंगे, जिनसे यूजर को यह भी पता चलेगा कि वीडियो कॉल चल रही है या गेम ओपन है। 

3. इस बार कलर ग्रेडिएंट फीचर को शामिल किया गया है जो चैट पर रंग को बदलने में मदद करेगा, वहीं चैट बबल्स को भी कस्टमाइज किया जा सकेगा। 


- फेसबुक मैसेंजर की नई अपडेट को बुधवार से ही रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है और इस नई अपडेट को धीरे-धीरे सभी देशों तक पहुंचाया जाएगा। 

Hitesh