एंड्रॉयड को टक्कर देने के लिए फेसबुक लाएगी अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम

12/21/2019 5:54:19 PM

गैजेट डैस्क: दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक जल्द ही अपना ऑपरेटिंग सिस्टम लाने की तैयारी कर रही है। डिजीटल मीडिया कम्पनी द इनफोर्मेशन ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि फेसबुक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ला सकती है। फिलहाल इसकी लांचिंग की तारीख को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

अभी विवादों में फंसी है फेसबुक

हाल ही में यूजर्स के डाटा लीक को लेकर एक नया मामला सामने आया है जिसमें बताया गया है कि फेसबुक के 267 मिलियन यानी करीब 26 करोड़ 70 लाख यूजर्स का डेटा बिना सिक्योरिटी के सर्वजनिक रूप से नेट पर उपलब्ध था और इसे एक्सैस करने के लिए किसी पासवर्ड की जरूरत भी नहीं थी। इसके गलत हाथों में पड़ने की सम्भावना है।

  • साइबर सिक्योरिटी फर्म कॉम्पेरिटेक द्वारा गुरुवार को छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूजर्स की फेसबुक आईडी, फोन नम्बर और उनके नाम का डेटा बिना सिक्योरिटी के उपलब्ध है। रिपोर्ट में चेतावनी देते हुए कहा गया है कि इससे यूजर्स को फिशिंग स्कैम या स्पैम मैसेजिस का सामना करना पड़ सकता है।

फेसबुक कर रहा मामले की पड़ताल

फेसबुक ने कहा है कि वह उस रिपोर्ट की पड़ताल कर रही है, जिसमें कहा गया है कि 26.7 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के नाम, फोन नंबर और आईडी ऑनलाइन उजागर हुए हैं। हालांकि, अब डेटाबेस तक एक्सेस को हटा दिया गया है।

Hitesh