Facebook को नहीं पता कैसे फोन निर्माता हैंडल कर रहे यूजर्स का डाटा

11/13/2018 7:01:35 PM

गैजेट डैस्क : इस साल के शुरू में न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट के जरिए बताया था कि फेसबुक ने फोन निर्माताओं को यूजर्स की निजी जानकारी को एक्सैस करने की पावर दी हुई है। इससे फोन निर्माता इसे आसानी से एक्सैस कर सकते हैं। खास तौर पर ऐसा इसलिए किया गया था ताकि लोग सोशल नैटवर्किंग के ज्यादा तर फीचर्स को एप के बिना भी उपयोग कर सकें। लेकिन अब यह बात पूरी तरह से सच लगने लगी है।

डाटा को मॉनीटर करने में फेल हुई फेसबुक
एनगैजेट की नई रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने यूजर्स की निजी जानकारी को एक्सैस करने के लिए स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ पार्टनशिप तो की हुई है लेकिन फेसबुक डाटा को मॉनीटर करने में फेल हो रही है यानी नजदीक से पता नहीं करती है कि स्मार्टफोन निर्माता कैसे यूजर्स का निजी डाटा यूज कर रहे हैं।

अमरीकी सीनेटर ने किया दावा
अमरीका के सीनेटर रॉन वैडन (Senator Ron Wyden) ने स्टेटमेंट में दावा है कि फेसबुक ने डाटा शेयरिंग को लेकर स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ पार्टनरशिप की हुई है, लेकिन कम्पनी कह रही है कि हमारी प्राइवेसी टॉप पर है। फेसबुक के अपने एडिटर्स को कहा है कि कम्पनी यह मानीटर ही नहीं करती कि स्मार्टफोन निर्माता अमरीकियों की पर्सनल निजी जानकारी के साथ क्या कर रहे हैं। लेकिन यह पता लगाना बहुत जरूरी है कि स्मार्टफोन निर्माता फेसबुक की अपनी पालसी पर खरे उतर रहे हैं या नहीं।

50 टैक कम्पनियों के साथ शेयर कर चुकी डाटा
न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि कैम्ब्रेज एनलिटिका स्कैन्डल जबसे सामने आया है तो इसके बाद कम्पनी ने स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ निजी जानकारी को एक्सैस करने वाले इस कार्यक्रम पर ध्यान देना बंद कर दिया है। इससे पहले सोशल नैटवर्क से यूजर की जानकारी को 50 टैक कम्पनियों के साथ शेयर किया गया है। इसमें कोई रहस्य की बात नही है कि अमरीका को अब इस टैक जाएंट पर भरोसा नही रहा है। वहीं लॉमेकर्स का भी कहना है कि कम्पनी की स्मार्टफोन निर्माताओ के साथ पार्टनशिप्स अब खतरे में है।

Jeevan