Facebook पर लग सकता है लाखों डॉलर्स का जुर्माना!

1/19/2019 5:25:07 PM

गैजेट डेस्कः डाटा संबंधी गोपनीयता का खुलासा करने और यूजर्स का प्राइवेट डाटा शेयर करने के लिए Facebook पर लाखों डॉलर का जुर्माना लग सकता है। अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन के ऑफिशियल्स ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि फेसबुक ने 2012 में यूजर्स के डाटा प्रोटेक्शन को लेकर सरकार से हुए एक समझौते का उल्लंघन किया है।जानकारी के अनुसार, यह अमेरिका में फेसबुक पर लगाया जाने वाला सबसे बड़ा जुर्माना होगा।

पिछले वर्ष यह खुलासा हुआ था कि फेसबुक ने 87 मिलियन यूजर्स का पर्सनल डाटा एक पॉलिटिकल कन्सल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका को बिना यूजर्स की परमिशन लिए दे दिया था, जिसका मकसद पॉलिटिकल था। इसके लिए दुनियभर में फेसबुक की आलोचना हुई और यूनाइडेट किंगडम में उस पर 50 लाख पौंड का जुर्माना लगाया गया। बहरहाल, अमेरिका फेसबुक पर जितना जुर्माना लग सकता है, उसकी तुलना में यह अमाउंट कम ही है। वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, फेसबुक पर लगाया जाने वाला यह जुर्माना 2012 में गूगल पर लगाए गए 22.5 मिलियन डॉलर के जुर्माने से भी ज्यादा हो सकता है, जो फेडरल ट्रेड कमीशन ने कंपनी द्वारा यूजर्स के एप्पल के सफारी वेब ब्राउजर को ट्रैक करने की वजह से लगाया था। 

फिलहाल, फेसबुक पर लगाए जाने वाले जुर्माने की राशि तय नहीं की गई है। फेसबुक के ऑफशियल्स इस सिलसिले में पिछले साल फेडरल ट्रेड कमीशन के इन्वेस्टिगेटर्स से मिलते रहे हैं। वहीं, अभी यह साफ नहीं है कि कंपनी जुर्माने को स्वीकार करेगी या नहीं। इस मुद्दे पर न तो फेसबुक ने और न ही फेडरल ट्रेड कमीशन ने कोई प्रतिक्रिया जाहिर की है।

Jeevan