कोर्ट ने फेसबुक को भेजा नोटिस, मार्क जकरबर्ग पर लगा धमकाने का आरोप

4/26/2018 7:12:48 PM

जालंधर- हाल ही में फेसबुक से हुए डाटा लीक विवाद के चलते कंपनी ने सीईअो मार्क जकरबर्ग को काफी अालोचनाअो का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अब भोपाल में जिला कोर्ट ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को समन जारी किया है। जानकारी के मुताबिक स्वप्निल राय नाम के व्यक्ति ने फेसबुक और मार्क जकरबर्ग के खिलाफ याचिका दायर की थी, जिसपर सुनवाई करते हुए जिला कोर्ट ने 20 जून को जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं।

 

ये है मामला

बताया जा रहा है कि भोपाल जिला कोर्ट में 'द ट्रेड बुक' के संस्थापक स्वप्निल राय ने फेसबुक के विरुद्ध मामला दायर करते हुए कहा था कि फेसबुक और उसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग हमारे 'ट्रेड मार्क' 'ट्रेड फीड' का उल्लंघन किया है। उन्होंने हमारे पोर्टल को अनुचित तरीके से अपने वकीलों द्वारा धमकी भरे नोटिस भेजकर रोकने का प्रयास किया है। वहीं राय ने अदालत से ये भी अनुरोध किया था कि तत्काल प्रभाव से फेसबुक के न्यूज फीड में बिजनेस इंफॉर्मेशन एवं ट्रेड इंफॉर्मेशन पब्लिश करने में रोक लगाई जाए।  

 


 

इसके अलावा स्वप्निल राय ने बताया कि उन्होंने विश्वस्तरीय ट्रेड प्लेटफॉर्म्स से प्रभावित होकर www.thetradebook.org की स्थापना की थी। राय के मुताबिक फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, व्हाट्सएप आदि सब पश्चिम देशों की देन है जबकि चीन भी अपना ग्लोबल प्लेटफॉर्म अलीबाबा विश्व को दे चुका है, लेकिन भारतीयों के पास अभी तक किसी भी तरह का ग्लोबल प्लेटफॉर्म नहीं था। इसे देखते हुए उन्होंने ट्रेड बुक (www.thetradebook.org) नाम का एक नया कॉन्सेप्ट लांच करने की कोशिश की, ताकि भारत से विश्व को एक नवीन ग्लोबल प्लेटफॉर्म दिया जा सके। स्वप्निल ने ये भी बताया कि इस कॉन्सेप्ट के लिए उन्होंने फेसबुक से मिलने की भी कोशिश की थी, लेकिन वे सफल नहीं हो सके, और अब फेसबुक ही उनके ट्रेड मार्क का उल्लंघन कर रहा है।
 

Punjab Kesari