Facebook सिंगापुर में बनाएगी एशिया का अपना पहला डाटा सेंटर

9/8/2018 3:27:57 PM

गैजेट डेस्क- सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने एशिया का अपना पहला डाटा सेंटर बनाने की घोषणा की है। नया डाटा सेंटर सिंगापुर में 1,70,000 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा और इसकी लागत 1.4 अरब सिंगापुर डॉलर से अधिक होगी। फेसबुक ने एक बयान में कहा, 'हम एशिया में फेसबुक के पहले कस्टम बिल्ट डेटा सेंटर की घोषणा करते हुए खुश हैं। इससे हजारों नौकरियां पैदा होंगी और सिंगापुर समेत पूरे एशिया में हमारी उपस्थिति का विस्तार होगा।'

कैंब्रिज अनालिटिका डाटा स्कैंडल

हाल ही में फेसबुक से हुए डाटा लीक विवाद के बाद अाई रिपोर्ट से पता चला है कि चार लोगों में से एक से ज्यादा यूजर ने फेसबुक डिलिट किया है और ये आंकड़े मोबाइल से फेसबुक एप डिलीट करने का है। फेसबुक डिलीट करने वाले यूजर्स की उम्र 18 से 29 साल की है।इसके अलावा फेसबुक यूजर्स में से लगभग 74 फीसदी यूजर्स ने अपने फेसबुक अकाउंट में जरूरी बदलाव किए हैं। 

जिसमें फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स में बदलाव, कुछ हफ्तों के लिए फेसबुक से ब्रेक या फिर फेसबुक को फोन से ही डिलीट करना शामिल है। एेसे में माना जा रहा है कि कंपनी अपने इस नए डाटा सेंटर के जरिए यूजर्स के डाटा को सुरक्षित करना चाहती है। 

डाटा सेंटर

अापको बता दें कि फेसबुक का डाटा सेंटर फिलहाल अमरीका और यूरोप में हैं। वहीं भारत में सरकारी समिति यह सुनिश्चित करने पर काम कर रही हैं कि देश के अंदर पैदा हुए डाटा को देश की ही सीमाओं में रखा जाए।

Jeevan