पॉलिटिकल ट्रांसपेरेंसी के लिए Facebook लाएगा एड ब्लॉकर सेफगार्ड

1/28/2019 1:56:13 PM

गैजेट डेस्कः फेसबुक पर पॉलिटिकल कैम्पेनिंग को लेकर काफी विवाद होते रहे हैं। यह एक ऐसा प्लैटफॉर्म बन गया है, जिस पर पॉलिटिकल कैम्पेनिंग काफी हो रही है और साथ ही पॉलिटिकल एडवर्टिजमेंट भी दिए जा रहे हैं। पिछले दिनों फेसबुक पर यूजर्स के डाटा लीक होने की बात भी सुर्खियों में छाई रही। इसे देखते हुए फेसबुक ने पॉलिटिकल एड ब्लॉकर लाने के लिए उपाय शुरू कर दिए हैं। 

पूरी तरह नहीं काम कर रहे एड ब्लॉकर
वैसे ProPublica और WhoTargetsMe जैसे विज्ञापनों में राजनीतिक ट्रासंपेरेंसी के लिए कैम्पेन चलाने वाले ग्रुप्स का मानना है कि पॉलिटिकल ऐड की निगरानी कर पाने में फेसबुक सक्षम नहीं रह गया है। वह इसके लिए कुछ टूल्स जैसे वेब प्लगइन का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन यह एड ब्लॉकर के रूप में पूरी तरह काम नहीं कर पा रहे हैं।  

एक अपडेट से आ रही दिक्कत
WhoTargetsMe के को-फाउंडर सैम जैफर्स ने कहा है कि फेसबुक ने एड ब्लॉक के लिए जो कोड बनाया है, वह कठिनाई से काम करता है, पर फेसबुक का दावा है कि इससे प्लग इन चेंज को कुछ घंटों में बेअसर कर देता है। फेसबुक का कहना है कि एक अपडेट से इसके काम करने की दिक्कत हो रही है, पर इसे जल्द दूर कर दिया जाएगा जिससे गैरजरूरी और आपत्तिजनक पॉलिटिकल एड को ब्लॉक किया जाना आसान हो जाएगा। अब जानकार इस पर नजर रख रहे हैं कि फेसबुक का यह कदम कितना असरदार साबित हो सकता है। 

Jeevan