इंजीनियर्स ने डेवलप किया ऐसा स्मार्टफोन कैमरा लेंस जो है स्टैण्डर्ड कैमरा लेंस से 1000 गुना पतला

10/11/2019 12:49:01 PM

गैजेट डेस्क : आज स्मार्टफोन कैमरा पर्फॉर्मन्स के उस स्तर पर पहुंच गए हैं जो पहले अकल्पनीय लगता था। कई सारी टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट ने आज स्मार्टफोन के कैमरा सिस्टम को एक वास्तविकता बना दिया है। इसके पीछे कारण है कई मल्टीप्ल लेंस और लार्ज कैमरा बंप्स का इस्तेमाल। हालिया रुझानों से लगता है कि कैमरा बंप केवल साइज में बड़ा ही होने वाला है लेकिन यूटा विश्वविद्यालय में ऐसा स्मार्टफोन लेंस डेवलप किया गया है जो साइज में स्टैण्डर्ड कैमरा लेंस से 1000 गुना पतला है। दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे पतला कैमरा लेंस है। 


 यूटा विश्वविद्यालय में इस तरह डेवलप हुआ अनोखा स्मार्टफोन कैमरा लेंस

 

 

यूटा विश्वविद्यालयस्कूल के स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग शोधकर्ताओं ने एक नए प्रकार के स्मार्टफोन कैमरा लेंस को डेवलप किया है जो पारंपरिक लेंस की तुलना में काफी पतला और हल्का है। जबकि पारंपरिक स्मार्टफोन कैमरा लेंस कुछ मिलीमीटर मोटे होते हैं, यह नए लेंस केवल कुछ माइक्रोन (microns) ही मोटे हैं। इन लेंस को मूल रूप से स्टैण्डर्ड स्मार्टफोन लेंस की तरह कर्व्ड शेप देने की बजाय इन्हें फ्लैट शेप में डिजाइन किया गया है। कैमरा लेंस के माइक्रो स्ट्रक्चर्स मेइब बदलाव कर के यह नया शेप डिजाइन किया गया है जिससे लाइट कैमरा सेंसर की सही दिशा में बेंड हो सके। 
 


 

संस्था के प्रोफेसर राजेश मेनन ने कहा, "आप इन माइक्रोस्ट्रक्चर को लेंस के बहुत छोटे पिक्सल के रूप में सोच सकते हैं।" "वे खुद से एक लेंस नहीं हैं, लेकिन सभी एक लेंस के रूप में कार्य करने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं। "इस नए प्रकार के लेंस का निर्माण नार्मल लेंस की तुलना में सस्ता भी हो सकता है क्योंकि इसका निर्माण ग्लास के बजाय प्लास्टिक से किया जा सकता है।

Edited By

Harsh Pandey