चीन ने तैयार की दुनिया की पहली ड्राइवरलेस हाईस्पीड बुलेट ट्रेन, 350 Km/h की है टॉप स्पीड

1/11/2020 3:08:31 PM

गैजेट डैस्क: चीन ने दुनिया की पहली ड्राइवरलेस हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का परीक्षण किया है जो 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। इस ट्रेन को चीन के शहर बीजिंग और झांगजियाकौ के बीच चलाया जाएगा। इससे तीन घंटों का सफर सिर्फ 47 मिनटों में ही तय किया जा सकेगा। आपको बता दें कि इस ट्रेन को साल 2022 में होने वाले ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखते हुए लाया जा रहा है।

10 स्टेशनों पर रुकेगी यह ट्रेन

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया है कि इस ट्रेन का सफल परीक्षण हो गया है और कुल मिला कर इस पर 56,496 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। चीनी रेलवे जिंग जैंग का कहना है कि इस ट्रेन में यात्रियों को खूबसूरत लाइटनिंग के साथ आरामदायक यात्रा का भी अनुभव मिलेगा। यात्रा के दौरान यह ट्रेन 10 स्टेशनों पर रुकेगी।

ट्रेन को बनाने में लगा 4 साल का समय

खास बात यह है कि इस ट्रेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और यह बिना चालक के दौड़ने वाली दुनिया की पहली स्मार्ट हाई स्पीड ट्रेन है जिसे बनाने में 4 वर्षों का समय लगा है। इसमें 5G कनैक्टिविटी, सीट के साथ टचस्क्रीन पैनल्स, इंटैलिजेंट लाइटनिंग, 2,718 सैंसर्स, फेशियल रिकोग्निशन टैक्नोलॉजी और वायरलैस फोन चार्जिंग जैसे फीचर्स मौजूद है। जिंग जैंग के मुताबिक इस ड्राइवरलेस ट्रेन का नाम 'रिजुवेनेशन' रखा गया है। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार की गई यह ट्रेन फिलहाल टैस्टिंग में है, लेकिन माना जा रहा है कि साल 2021 तक इसे हाईस्पीड ट्रांसपोर्ट नेटवर्क का अहम हिस्सा बना दिया जाएगा।


 

Hitesh