चीन ने तैयार की दुनिया की पहली ड्राइवरलेस हाईस्पीड बुलेट ट्रेन, 350 Km/h की है टॉप स्पीड

1/11/2020 3:08:31 PM

गैजेट डैस्क: चीन ने दुनिया की पहली ड्राइवरलेस हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का परीक्षण किया है जो 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। इस ट्रेन को चीन के शहर बीजिंग और झांगजियाकौ के बीच चलाया जाएगा। इससे तीन घंटों का सफर सिर्फ 47 मिनटों में ही तय किया जा सकेगा। आपको बता दें कि इस ट्रेन को साल 2022 में होने वाले ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखते हुए लाया जा रहा है।

PunjabKesari

10 स्टेशनों पर रुकेगी यह ट्रेन

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया है कि इस ट्रेन का सफल परीक्षण हो गया है और कुल मिला कर इस पर 56,496 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। चीनी रेलवे जिंग जैंग का कहना है कि इस ट्रेन में यात्रियों को खूबसूरत लाइटनिंग के साथ आरामदायक यात्रा का भी अनुभव मिलेगा। यात्रा के दौरान यह ट्रेन 10 स्टेशनों पर रुकेगी।

PunjabKesari

ट्रेन को बनाने में लगा 4 साल का समय

खास बात यह है कि इस ट्रेन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और यह बिना चालक के दौड़ने वाली दुनिया की पहली स्मार्ट हाई स्पीड ट्रेन है जिसे बनाने में 4 वर्षों का समय लगा है। इसमें 5G कनैक्टिविटी, सीट के साथ टचस्क्रीन पैनल्स, इंटैलिजेंट लाइटनिंग, 2,718 सैंसर्स, फेशियल रिकोग्निशन टैक्नोलॉजी और वायरलैस फोन चार्जिंग जैसे फीचर्स मौजूद है। जिंग जैंग के मुताबिक इस ड्राइवरलेस ट्रेन का नाम 'रिजुवेनेशन' रखा गया है। 

PunjabKesari

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार की गई यह ट्रेन फिलहाल टैस्टिंग में है, लेकिन माना जा रहा है कि साल 2021 तक इसे हाईस्पीड ट्रांसपोर्ट नेटवर्क का अहम हिस्सा बना दिया जाएगा।

PunjabKesari
 


Hitesh

Related News