लोगों को अनचाहे कॉल्स से नहीं बचा रही ट्राई की DND एप: रिपोर्ट

6/13/2019 3:06:25 PM

गैजेट डैस्क: टैलीमार्कीटिंग कम्पनियों के कॉल्स, स्पैम कॉल्स और मैसेजेस से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए टैलीकॉम रैगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने पिछले साल अगस्त में डी.एन.डी. 2.0 (डू नॉट डिस्टर्ब) एप को लॉन्च किया था। ट्राई का कहना था कि इस एप के जरिए स्मार्टफोन यूजर्स डू नॉट डिस्टर्ब फीचर के तहत अपना नंबर रजिस्टर कर सकेंगे और स्पैम मैसेजेस व कॉल्स को रिपोर्ट कर सकेंगे। हालांकि यह एप ऐसा करने में नाकाम रहा है। यूजर्स अब भी स्पैम कॉल्स से परेशान हैं और कई यूजर्स ने प्लेस्टोर पर इस एप को बेहद खराब रिव्यू दिए हैं। ट्राई लंबे समय से कोशिश कर रहा है कि यूजर्स के फोन में अनचाहे (स्पैम) कॉल्स और मैसेजेस को ब्लॉक किया जा सके। इसी कोशिश के तहत ट्राई ने डी.एन.डी. 2.0 लांच किया था।

एप को लेकर ट्राई ने किया था दावा

ट्राई का दावा था कि इस एप से यूजर्स की परेशानी का समाधान हो सकेगा लेकिन यूजर्स इस एप से बेहद नाखुश हैं। उनका कहना है कि यह एप उनके किसी काम का नहीं है और इसमें अनचाहे कॉल्स-मैसेजेस को ब्लॉक करने की प्रोसैस इतनी लंबी है कि यूजर्स की परेशानी और बढ़ा रही है। ऐसे में अनचाहे कॉल्स से मुक्ति दिलाने की सरकार की यह कोशिश भी नाकाम होती दिख रही है।

  • सभी रिव्यू शिकायतों वाले इस एप को मिले हैं और सभी ही नैगेटिव हैं। तकरीबन सभी यूजर्स ने इस एप को नैगेटिव कमैंट और एक स्टार की रेटिंग दी है। कुल 4,428 रेटिंग में से इसे 2.5 स्टार रेटिंग मिली है। इस एप को इसलिए डिजाइन किया गया था कि लोग आसानी से डी.एन.डी. में रजिस्टर कर पाएं लेकिन रिव्यू के मुताबिक ऐसा हो नहीं रहा है।

Hitesh