आधुनिक तकनीक से बनाया गया ऐसा रिस्ट बैंड जो मच्छरों को भगाएगा दूर

8/27/2018 2:26:54 PM

गैजेट डैस्क : आपने आज तक ऐसी कई डिवाइसिस देखी होंगी जो मच्छरों को दूर भगाने का दावा करती हैं लेकिन अब एक ऐसा रिस्ट बैंड तैयार किया गया है जो इलैक्ट्रोमैग्नैटिक वेव्स यानी तरंगों से मच्छरों को आपसे दूर भगाएगा। इस मॉस्किटो बाइट प्रोटैक्शन रिस्ट बैंड को स्विट्कारलैंड के एक शहर ज़्यूरिख की टैक्नोलॉजी कम्पनी Nopixgo द्वारा तैयार किया गया है। 

इस तरह काम करती है यह तकनीक

इसके निर्माता कर्ट स्टोल ने बताया है कि यह रिस्ट बैंड ऐसी तरंगों को पैदा करता है जैसी बिजली के चमकने से पैदा होती हैं। अनुमानित है कि इससे मच्छरों को तूफान का आभास होता है और इसके बाद अपने आप को बचाने के लिए वह आश्रय की तलाश करने लगते हैं ताकि खुद को हानिकारक हवा और बारिश से बचा सकें। इससे आप उनके काटने से बच जाते हैं। वैसे तो इलैक्ट्रोमैग्नैटिक वेव्स इंसानों के लिए खतरनाक होती हैं लेकिन यह रिस्ट बैंड बहुत ही हल्का सिग्नल पैदा करता है जो कि नुक्सानदायक नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक यह सिग्नल मच्छरों को 2 मीटर (लगभग 6.6 फुट) आपसे दूर कर देगा जिससे मच्छरों द्वारा काटे जाने का जोखिम भी कम होगा। 

1 घंटा चार्ज कर 1 हफ्ते तक कर सकते हैं यूज

इस रिस्ट बैंड को स्किन फ्रैंडली प्लास्टिक से बनाया गया है और यह जल प्रतिरोधी भी है, यानी पानी पडने पर भी यह खराब नहीं होगा। माना जा रहा है कि इसमें लगी बैटरी को माइक्रो- USB से 1 घंटा चार्ज कर इसे एक हफ्ते तक उपयोग में लाया जा सकता है। इसमें LED डिस्प्ले भी लगी है जो बैटरी लो होने पर लाल रंग से संकेत देना शुरू कर देती है। इसकी कीमत 70 डॉलर (लगभग 4800 रुपए) रखी गई है और अक्तूबर से इसकी डिलीवरी शुरू होने का अनुमान है।

Hitesh