मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के फायदे और नुकसान, जानें

1/31/2021 4:08:03 PM

ऑटो डैस्क: कार निर्माता कंपनियां आजकल अपनी बहुत सी कारों को मैनुअल गियरबॉक्स के साथ-साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ भी ला रही हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में क्या फर्क होता है। इसके अलावा आपको यह भी बताया जाएगा कि आपके लिए कौन से ट्रांसमिशन वाली कार सही रहेगी।

मैन्युअल ट्रांसमिशन

इन दिनों लोग ऑटोमेटिक कारों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं, लेकिन आपको बता दें कि मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली कारें आज भी काफी कामयाब हैं। मैन्युअल ट्रांसमिशन की मेंटेनेंस कम करनी पड़ती है जिससे आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ता है। मैन्युअल कारों की माइलेज भी ऑटोमैटिक कारों से अधिक होती है। हिली एरिया में जब पावर की ज्यादा जरूरत होती है तो उस समय ऑटोमेटिक कार में मुश्किल आ सकती हैं लेकिन मैन्युअल कार को आप हिली एरिया में आसानी से चढ़ा सकते हैं। इसके अलावा मैन्युअल के मुकाबले ऑटोमैटिक कारें ज्यादा महंगी भी होती हैं।

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारें मैन्युअल के मुकाबले लम्बे सफर के लिए ज्यादा आरामदायक रहती हैं। आपको लम्बे सफर के दौरान बार-बार क्लच दबा कर गियर नहीं बदलना पड़ता है, क्योंकि आपकी कार खुद ही इंजन की जरूरत के हिसाब से गियर शिफ्ट कर लेगी। अधिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ऑटोमैटिक कार को चलाना आसान होता है। अगर आप ड्राइविंग सीख रहे हैं तब भी आपके लिए ऑटोमैटिक कार ड्राइव करना काफी आसान है।

कार खरीदते समय कई लोग कंफर्ट चाहते हैं, वहीं कुछ लोग अपने बजट का ध्यान रखते हुए ही इसे खरीदते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही डिसाइड कर सकते हैं कि आपको कंफर्टेबल और महंगी ऑटोमेटिक कार खरीदनी है या फिर कम बजट वाली एक रेग्युलर कार खरीगदने का आप मन बनाए हुए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static