फेसबुक के 18 साल के इतिहास में पहली बार कम हुए डेली यूज़र्स

2/3/2022 5:06:17 PM

गैजेट डेस्क: लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट ‘‘फेसबुक'' को 18 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब उसके दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (डीएयू) की संख्या में गिरावट दर्ज की गयी है। मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी। फेसबुक की मूल कंपनी मेटा नेटवर्क्स ने कहा कि दिसंबर के अंत तक तीन महीनों में उसका डीएयू घटकर 1,929 अरब हो गया जबकि पिछली तिमाही में यह संख्या1,930 अरब था।

बीबीसी ने कहा कि फेसबुक को टिकटॉक और यूट्यूब जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है साथ ही विज्ञापनदाता भी खर्च में कटौती कर रहे हैं। न्यूयॉक में आफ्टर आवर्स ट्रेडिंग में मेटा के शेयरों में भी 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। बीबीसी ने बताया कि मेटा के शेयर की कीमत में गिरावट ने कंपनी के शेयर बाजार मूल्य से 200 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का सफाया कर दिया। इसके अलावा ट्विटर, स्नैप और पिंटरेस्ट के शेयरों सहित अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों में भी, हालांकि, विस्तारित व्यापार में तेजी से गिरावट आई है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि दर्शकों, विशेष रूप से युवा उपयोगकर्ता हमारे प्लेटफार्म से हटकर प्रतिद्वंद्वियों के पास चले गये हैं और कंपनी की सेल्स ग्रोथ प्रभावित हुई है।

बीबीसी ने मेटा के मुख्य वित्तीय अधिकारी डेव वेहनर के हवाले से कहा,‘‘परिवर्तनों ने विभिन्न ब्रांडों के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने विज्ञापन को लक्षित करना और मापना कठिन बना दिया है और इस वर्ष के लिए 10 अरब डॉलर के ऑडर्र पर प्रभाव पड़ सकता है।'' जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें विश्वास था कि वीडियो और आभासी वास्तविकता में निवेश का भुगतान होगा, जैसा कि मोबाइल विज्ञापन और इंस्टाग्राम कहानियों पर पिछले दांव है। उन्होंने कहा, फर्म को एक प्रमुख प्रतिद्वंद्वी के साथ संघर्ष नहीं करना पड़ा। रणनीति में पिछले बदलाव की वजह से भी कंपनी को नुकसान हुआ।'' जुकरबर्ग ने कहा,‘‘टीमें काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और उत्पाद बहुत तेजी से बढ़ भी रहा है। जो चीज यहां कुछ अनोखी है, वह यह है कि टिकटॉक पहले से ही इतना बड़ा प्रतियोगी है और काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है।''

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Related News

Recommended News

static