शख्स ने एप्पल को बनाया बेवकूफ, 1500 नकली आईफोन्स को असली में बदला

5/24/2019 1:49:37 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी एप्पल आईफोन का उपयोग करते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप जरूर चौंक जाएंगे। एक शख्स ने नकली आईफोन्स भेज कर एप्पल को बेवकूफ बनाते हुए उन्हें असली आईफोन्स में बदल लिया है। जियांग नामक इस 30 वर्षिय शख्स ने एप्पल को रिप्लेसमेंट प्रोग्राम के तहत 3000 नकली आईफोन्स भेजे जिनमें से 1500 फर्जी आईफोन्स को नए असली आईफोन्स के साथ बदल भी दिया गया। 

इस तरह बदलवाए जा रहे थे आईफोन्स

यह शख्स नकली आईफोन्स को कम्पनी के सर्विस सैंटर्स में भेज कर रिप्लेसमेंट की मांग करता था। वहीं कई बार कम्पनी को शिप करता था। इस दौरान कहा जाता था कि ये फोन वॉरंटी में हैं और खराब हो गए हैं।

  • होमलैंड सिक्योरिटी इनवेस्टिगेशन्स के स्पेशल एजेंट थॉमस डफी ने कहा कि iPhone की सबमिशन के बाद कम्पनी को इनके फेक होने का पता लगाने में चूक हुई है। क्योंकि तत्काल प्रभाव से जांच होना मुमकिन ही नहीं था। 

कोर्ट ने पाया दोषी

हालांकि इस शख्स को फेडरल कोर्ट ने दोषी पाया है और फ्रॉड करने के जुर्म में गिरफ्तार भी कर लिया गया है। इस मामले पर इस शख्स को 10 साल की जेल हो सकती है और 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लग सकता है। 

  • आपको बता दें कि हर एप्पल डिवाइस की वैल्यू लगभग 600 डॉलर होती है यानी एक आईफोन की शुरुआती कीमत 43000 रुपए के आस पास की होगी।

अलग-अलग नाम से भेजे गए कम्पनी को आईफोन्स

आपको बता दें कि जियांग नाम का ये शख्स पूर्व इंजीनियरिंग स्टूडेंट है जो अलग-अलग नाम से एप्पल को फेक आईफोन्स भेज रहा था। इस बात का सबसे पहले पाता 30 जून 2017 को चला जिसके बाद कम्पनी ने इस शख्स पर मुकदमा दर्ज किया था।

Hitesh