चीन ने दुनिया के सामने पहली बार दिखाई अपनी नई Maglev Train

5/26/2019 5:16:05 PM

- 600 km/h की है टॉप स्पीड

गैजेट डैस्क : चीन ने दुनिया के सामने आपनी सबसे तेज मैग्लेव ट्रेन को पहली बार दिखाया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह ट्रेन 600 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से यात्रियों को सफर करवा सकती है। CNN ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मैग्लेव ट्रेन को चाइना रेल्वे रोलिंग स्टॉक कोर्पोरेशन (CRRC) द्वारा तैयार किया गया है और अभी सिर्फ इसका एक प्रोटोटाइप ही बना है। इस पर फिलहाल टैस्टिंग की जानी बाकी है। उम्मीद है कि वर्ष 2021 तक इसकी प्रोडक्शन शुरू की जाएगी। 

कम समय में मंजिल तक पहुंच सकेंगे यात्री

चीन में मैग्लेव ट्रेन को 600 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पेंचिंग और शंघाई के बीच चलाया जाएगा। आपको बता दें कि इस रूट पर हाई स्पीड रेल से यात्रा करने पर मुसाफिर को साढ़े पांच घंटों का समय लगता है वहीं कमर्शियल पैसेंजर प्लेन से साढ़े चार घंटों का समय लगता है। दावे के मुताबिक यह ट्रेन साढ़े तीन घंटों में इस रास्ते को तय कर देगी। 

तीन वर्षों में बनी ट्रेन की बॉडी

CRRC के डिप्यूटी चीफ इंजिनियर डिंग सैनसन ने बताया है कि तीन वर्षों की टैक्निकल रिसर्च के बाद हमारी टीम ने इसकी लाइटवेट और हाई स्ट्रैंथ ट्रेन बॉडी को तैयार करने में सफलता हासिल की है। यह ट्रेन मैग्नेटिक लेविटेशन तकनीक पर काम करेगी।

2015 में की गई थी मैग्लेव ट्रेन की घोषणा 

CRRC ने इस ट्रेन के प्रोटोटाइप को बनाने की पहले बार धोषणा वर्ष 2015 में की थी। उस समय बताया गया था कि यह चीन की पहली ट्रेन होगी जो 600 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी। 

जापान के नाम है दुनिया की सबसे तेज ट्रेन का खिताब

आपको बता दें कि जापान ने वर्ष 2015 में अपनी मैग्लेव ट्रेन को लॉन्च किया था जिसने 603 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार का रिकार्ड अपने नाम किया हुआ है। ऐसे में कहा जा सकता है कि जहां दुनिया भर के देश ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने को लेकर काम कर रहे हैं वहीं भारत को भी ऐसी ही तकनीक पर आधारित ट्रेन्स को शुरू करने की जरूरत है।

Hitesh